स्वास्थ्य

बेहद ही फायदेमंद होता है चोकर वाला आटा, मिनटों में करें कई बीमारियों को दूर

गेहूं का आटा पीसते समय उसमें से चोकर (Bran) को अलग कर दिया जाता है और अधिकतर लोग बिना चोकर वाले आटे की ही रोटी खाना पसंद करते हैं। हालांकि चोकर को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और चोकर युक्त आटे की रोटी खाने से शरीर की रक्षा कई रोगों से होती है। इसलिए आप जब भी गेहूं का आटा पीसवाएं तो उसमें से चोकर को अलग ना करें।

बेहद ही फायदेमंद होता है चोकर वाला आटा, मिनटों में करें कई बीमारियों को दूर

कैंसर से बचाव हो

चोकर वाली रोटी खाने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार जो लोग चोकर वाली रोटी खाते हैं उन लोगों को बड़ी आंत एवं मलाशय के कैंसर होने की संभावन कम हो जाती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े

चोकर युक्त आटे की रोटी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता  मजबूत होने से शरीर आसानी से बीमार नहीं पड़ता है और शरीर की रक्षा कई प्रकार के घातक रोगों से होती है।

टीबी ना हो


शोधकर्ताओं के अनुसार चोकर के आटे की रोटी खाने से शरीर को टीबी जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और इस बीमारी से शरीर की रक्षा होती है।

पेट साफ रहे

चोकर वाली रोटी का सेवन करने से पेट पर अच्छा असर पड़ता है और पाचन तंत्र अच्छे से कार्य करता है। इसलिए जिन लोगों को खाना आसानी से नहीं पचता है वो लोग इस रोटी का सेवन जरूर किया करें।

कब्ज से मिले राहत

चोकर युक्त आटे को खाने से कब्ज की समस्या से भी निजात मिल जाती है और पेट एकदम साफ रहता है। दरअसल चोकर युक्त आटे में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और फाइबर युक्त खाने को खाने से कब्ज और गैस जैसे रोगों से बचा जा सकता है। इसलिए जिन लोगों को अक्सर गैस और कब्ज की समस्या रहती है वो लोग चोकर वाले आटे की रोटी खाना शुरू कर दें।

कोलेस्ट्रॉल लेवल हो कम

जो लोग चोकर युक्त आटे की रोटी का सेवन करते हैं उन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है और ऐसा होने पर उनका दिल एकदम दुरुस्त बना रहता है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी अधिक है वो लोग इस आटे की रोटी का सेवन जरूर करें।

वजन हो कम

चोकर वाली रोटी को खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है। दरअसल इस रोटी को खाने से वजन नहीं बढ़ता है और पेट पर चर्बी नहीं चढ़ती है। अगर आप डाइट पर हैं तो आप चोकर युक्त आटे की रोटी भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करे लें।

शरीर को ऊर्जा मिले

चोकर युक्त रोटी को ऊर्जा का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इस रोटी का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर सही बना रहता है और शरीर आसानी से थकता नहीं है।

Back to top button