विशेष

इन 4 तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं फटे दूध का पानी, फायदे जानकर हमेशा करेंगे ये उपाय

घर में जब दूध फट जाता है तो अक्सर लोग उसे फेंक देते हैं क्योंकि वो वेस्ट हो जाता है लेकिन ये सही मामलों में कितना गलत होता है इसके बारे में शायद ही आप जानते हों। दूध फटने पर हम उसका पनीर बना सकते हैं लेकिन पानी का उपयोग फेंकने में कर देते हैं। दूध अक्सर गर्मी या बारिश के मौसम में फटता या खराब होता है। फटे दूध को गर्म करके आप पनीर बना सकते हैं ये बात आप जानते होंगे लेकिन इन 4 तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं फटे दूध का पानी, इसके भी होते हैं कई फायदे।

इन 4 तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं फटे दूध का पानी

फटे हुए दूध का पानी सामान्य नहीं होता है बल्कि इसमें प्रोटीन पाया जाता है और कई मिनरल्स भी होते हैं. जो चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने से लेकर कुछ टेस्टी डिशेज बनाने के काम आ सकता है। तो चलिए बताते हैं इसके कुछ तरीके..

त्वचा के लिए

फटे दूध के पानी में लैक्टि एसिड पाया जाता है और ये त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि ये त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही त्वचा की चमक को भी बढ़ाता है। अगर गलती से दूध फट जाए तो इसे गर्म करके पानी अलग कर लीजिए और एक मग पानी में वो पानी मिलाकर नहा सकते हैं। फटे दूध के पानी में माइक्रोबिल के गुण पाए जाते हैं जिसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की डेड स्किन खिल जाती है।

बालों के लिए

अगर आपके बाल रूखे, बेजान और बहुत टूट रहे हैं तो आपको फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल फायदा पहुंचा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको बालों में शैंपू करना होगा और फिर सादे पानी से धुलना होगा, इसके बाद फटे दूध के पानी से बालों को अच्छे से धुलें और 3-4मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद आप अपने बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धो लीजिए।

पौधों में डाल दें

अगर आपके घर में गार्डेन है और गमलों में कुछ हर्ब्स उगा रहे हैं तो आपको फटे हुए दूध का पानी इन गमलों में डाल देना चाहिए। फटे हुए दूध के पानी में कैल्शियम होता है और कई दूसरे मिनरल्स होते हैं जिसे आप अगर अपने पौधों में डालेंगे तो पौधों का अच्छा विकास होगा। इसका पानी टमाटर जैसे पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सब्जी की ग्रेवी या आटे में मिलाएं

फटे हुए दूध के पानी को सब्जी की ग्रेवी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें इस पानी का इस्तेमाल करके आप अपनी सब्जी को और भी पौष्टिक बना सकते हैं। इसके अलावा जब आप रोटी के लिए आटा गूंथते हैं तो उस समय सादे पानी की बजाए दूध का पानी इस्तेमाल करें। इससे रोटी हेल्दी हो सकती है।

Back to top button