ये 3 सावधानियां रखोगे तो कभी नहीं फटेगी मोबाइल की बैटरी इस कारण फटता हैं मोबाइल, बचने के लिए रखे ये सावधानियां

आज के जमाने में मोबाइल हर व्यक्ति के एक बॉडी पार्ट जैसा हो गया हैं. इसे वे हरदम अपने साथ रखते हैं और मोबाइल बिना एक पल भी रह नहीं पाते हैं. वैसे देखा जाए तो स्मार्टफोन के बाजार में आ जाने से इसके कई सारे फायदे भी हैं. बस आपको इसका सही और उपयुक्त इस्तेमाल करते आना चाहिए. मसलन मोबाइल पर कुछ बटने दबा कर आप दुनियां की कोई भी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से हासिल कर सकते है. कई लोग तो इसका उपयोग पढ़ाई लिखाई या अन्य स्किल्स सिखने में भी करते हैं. लेकिन इसके कई फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं. मसलन आप ने अखबार और टीवी में कई ऐसी ख़बरें देखी होगी जिसमे फलानी जगह मोबाइल के फट जाने की बात सामने आती हैं. मोबाइल फटने की मुख्य वजह उसकी बैटरी होती हैं. ऐसे में यदि ये आपके पास रखे ही फट जाए तो आपको काफी चोट पहुंचा सकती हैं. इस स्थिति में आपको मोबाइल से जुड़ी कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए. यदि आप इनका अच्छे से पालन करोगे तो आपका मोबाइल कभी नहीं फटेगा.

इन गलतियों के कारण फटता हैं मोबाइल

डुप्लीकेट चार्जर: जब भी आप अपने मोबाइल को चार्ज करे तो हमेशा उसके ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करे. डुप्लीकेट या सस्ती कंपनी के चार्जर से आपके मोबाइल की बैटरी फट सकती हैं. अभी तक मोबाइल फटने के जितने भी मामले सामने आए हैं उनमे ज्यादातर लोग नकली चार्जर ही इस्तेमाल कर रहे थे. इसलिए ओरिजनल चार्जर का उपयोग कर आप इस खतरे को टाल सकते हैं.

चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल: कई लोगो की आदत होती हैं कि वो अपने मोबाइल के चार्जिंग पर लगे होने के बावजूद उसका इस्तेमाल करते रहते हैं. चार्जिंग के दौरान फोन पर बात करना या कोई और इस्तेमाल करने से मोबाइल जल्दी गर्म हो जाता हैं. ऐसी सिचुएशन में मोबाइल की बैटरी के फटने के चांस भी बढ़ जाते हैं. यदि आपको चार्जिंग के बीच में मोबाइल का इस्तेमाल करना भी हो तो पहले स्विच ऑफ कर दे.

जरूरत से ज्यादा चार्ज: कई लोग मोबाइल रात में चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं. ऐसे में मोबाइल फुल चार्ज होने के बावजूद इलेक्ट्रिसिटी के संपर्क में रहता हैं. इससे ना सिर्फ आपके मोबाइल में कोई खराबी आ सकती हैं बल्कि ये गर्म होकर फट भी सकता हैं. इसलिए चार्जिंग पूरी हो जाने के बाद उसे हटा ले.

अन्य टिप्स

मोबाइल को सेफ तरीके से चार्ज करने के लिए आप यूएसबी इनपुट से ही चार्ज करे. जैसे मोबाइल, कम्पुटर या पॉवरबैंक से चार्ज करने पर आपका मोबाइल धीमी गति से चार्ज होता हैं और उसके गर्म होकर फटने की आशंका कम ही रहती हैं. एक और टिप का ध्यान दे कि आप अपने मोबाइल की बैटरी को जीरो ना होने दे. इसे हमेशा 20 से 30 प्रतिशत से ऊपर ही रखे. ऐसा करने से मोबाइल ज्यादा देर तक चार्जिंग पर नहीं रहेगा और बैटरी कम गर्म रहेगी.

दोस्तों यदि आपको ये टॉप्स पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. आपके एक शेयर से शायद किसी का मोबाइल फटने से बच सकता हैं.