समाचार

World Cup: भारत के लिए लकी रहा है रिजर्व डे, 20 साल पहले इंग्लैंड को चटाई थी धूल

विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को अधूरा खेला गया, जिसके बाद अब यह मुकाबला बुधवार यानि आज खेला जाएगा। जी हां, भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल का मुकाबला रिजर्व डे पर होगा, जिसमें वही से मैच शुरु होगा, जहां पर खत्म हुआ था। इतना ही नहीं, रिजर्व डे पर भी यदि मैच पूरा नहीं हो सका, तो नतीजा पाइंट टेबल के आधार पर होगा, जिसमें भारत की जीत पक्की मानी जा रही है, लेकिन फिर भी औपचारिकता के लिए इंतजार करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अधूरा मैच रिजर्व डे पर खेला जाएगा, जिसमें न्यूजीलैंड को 3.5 ओवर की बल्लेबाजी मिलेगी, जिसके बाद भारत बल्लेबाजी करेगा, लेकिन अगर आज भी बारिश हुई तो नजारा कुछ और ही होगा। खैर, यह पहली बार नहीं हो रहा है कि भारत रिजर्व डे पर कोई मुकाबला खेल रहा हो, बल्कि इससे पहले भी ऐसा हो चुका है, लेकिन तब न्यूजीलैंड की जगह इंग्लैंड सामने थी। बता दें कि भारत के लिए रिजर्व डे का मुकाबला काफी लकी रहा है, जिसकी वजह से भारतीय फैंस को बिल्कुल भी चिंता नहीं है।

भारत के लिए लकी है रिजर्व डे मैच

साल 1999 के वर्ल्ड कप की मेजबानी भी इंग्लैंड ने ही की थी, जिसमें भी कुछ मैच रिजर्व डे पर हुए थे। उस विश्व कप में सिर्फ नॉकआउट के लिए रिजर्व डे नहीं रखे गए थे, बल्कि हर मैच के लिए रखे गये थे। ऐसे में जब ग्रुप मैच में इंग्लैंड और भारत का आमना सामना हुआ तो बारिश की वजह से मैच रिजर्व डे पर शिफ्ट हो गया, जिसके बाद भारत ने दूसरे दिन 63 रनों से जीत हासिल की। हालांकि, उस समय भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी, लेकिन अब भारत बाद में बल्लेबाजी करेगा, लेकिन रिजर्व डे तो भारत के लिए लकी ही रहा है।

3.5 ओवर के लिए बल्लेबाजी करेगा न्यूजीलैंड

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में पांच विकेट खोकर 211 रन बनाए, जिसके बाद बारिश हो गई। बारिश की वजह से मैच रिजर्व डे के लिए टाल दिया गया। ऐसे में अब न्यूजीलैंड 3.5 ओवर के लिए बल्लेबाजी करने के लिए उतरेगी और फिर इन तीन ओवर में न्यूजीलैंड जितना बनाएगी उतना टोटल में जुड़ जाएगा, जिसके बाद भारतीय टीम को उतना रन चेस करना होगा। बता दें कि भारतीय टीम को पूरे पचास ओवर मिलेंगे।

रिजर्व डे पर नहीं हुआ मैच तो ऐसे निकलेंगे नतीजे

यदि बुधवार को भी मैनचेस्टर में बारिश हुई तो मैच रद्द हो जाएगा, जिसके बाद सेमीफाइनल का नतीजा पाइंट टेबल के आधार पर निकलेगा। हालांकि, भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला ग्रुप मैच में भी नहीं हो पाया था, जिसकी वजह से नतीजा सिर्फ पाइंट टेबल को ध्यान में रखकर निकाला जाएगा, जिसमें भारत टॉप पर है। मतलब साफ है कि यदि मैच रद्द हुआ तो फायदा भारत को मिलेगा और वह फिर सीधे फाइनल खेलेगी।

Back to top button