World Cup 2019: जानिये आज सेमी-फाइनल और फाइनल मैच के रिजर्व डे पर भी बारिश हो जाए तो क्या होगा विश्व कप का सेमी-फाइनल एवं फाइनल मैच बारिश के करण कैंसिल हुआ तो कौन विजेता बनेगा?

इन दिनों पूरी दुनियां में ICC वर्ल्ड कप 2019 को लेकर उत्साह का माहोल हैं. हर किसी की निगाहें इसी बात पर टिकी हैं कि कौन से देश की टीम विजेता के रूप में उभर कर सामने आएगी. इस दौड़ में फिलहाल चार देश भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड आमने सामने हैं. कल 9 जुलाई को इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच सेमी फाइनल का मुकाबला था. हालाँकि बारिश की वजह से मैच को बीच में ही रोकना पड़ गया था. इस दौरान न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए थे. चुकी खराब मौसम से ये मैच कैंसिल हुआ था इसलिए आज 10 जुलाई को रिजर्व डे पर इनका दुबारा मैच होना हैं.

Manchester के मौसम विभाग के अनुसार आज के मौसम में सिर्फ बादल छाए रहने की संभावना हैं. ऐसे में इस मैच के पूरा होने के चांस ज्यादा हैं. हालाँकि एक संभावना ये भी हैं कि आज के मैच में भी बारिश हो जाए. ऐसी स्थिति में कौन फाइनल में जाएगा ये सवाल कई लोगो के मन में उठ रहा हैं. कुछ लोग ये भी सोच रहे हैं कि क्या होगा यदि वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भी बारिश होने लग जाए और वो कैंसिल हो जाए. तब विश्व कप 2019 का विजेता कौन होगा? आज हम आपके इन सभी सवालो का जवाब देने जा रहे हैं.

क्या हैं रिजर्व डे?

सामान्य लीग मैच के कैंसिल होने पर पॉइंट्स आपस में शेयर हो जाते हैं और दुबारा मैच नहीं होता हैं. जैसा इंडिया और न्यूजीलैंड के ग्रुप मैच के दौरान हुआ था. हालाँकि वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल और फाइनल मैच के लिए ICC ने एक रिजर्व डे रखा हुआ हैं. इसका इस्तेमाल तब होता हैं जब मैच खराब मौसम या किसी अन्य वजह से पूरा नहीं हो पाता हैं. ऐसी स्थिति में रिजर्व मैच में इसे पूरा किया जाता हैं.

फाइनल और सेमी-फाइनल में भी बारिश हुई तो कौन जीतेगा?

सेमी फाइनल: यदि वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल में खराब मौसम की वजह से रिजर्व डे के दिन भी मैच कैंसल होता हैं तो इस स्थिति में सबसे टॉप पोजीशन पर रहने वाली टीम सीधा फाइनल में चली जाती हैं. उदहारण के लिए भारत अभी इस पायदान में टॉप पर हैं. आज न्यूजीलैंड से मुकाबले के दौरान यदि फिर बारिश होती हैं और मैच पूरा नहीं होता हैं तो भारत अधिक अंक होने के कारण सीधा फाइनल में खेलेगी.

फाइनल: यदि वर्ल्ड कप के ओरिजनल फाइनल डे और रिजर्व डे दोनों ही दिन बारिश होती हैं और मैच पूरा नहीं हो पाता हैं तो इस स्थिति में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी फाइनल खेलने वाली दोनों टीम के द्वारा शेयर की जाएगी.

बताते चले कि आज 10 जुलाई को इंडिया और न्यूजीलैंड के सेमी फाइनल का विजेता घोषित हो जाएगा. कल 11 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सेमी फाइनल का मुकाबला हैं. इसके बाद रविवार 14 जुलाई को वर्ल्ड कप फाइनल का मैच होगा. यदि इस फाइनल मैच में बारिश होती हैं तो एक रिजर्व डे रखा गया हैं. यदि इस दिन भी बारिश हो जाए तो विजेता फाइनल की दोनों टीमें होगी.