आधुनिक यूरोप की एक ऐसी सच्चाई जिसे देखकर आप दंग रह जायेंगे… देखिये वीडियो!

छोटे और नवजात बच्चों से जुड़ी परम्पराओं में कई देशों में अलग अलग तरह की कुरीतियाँ और अन्धविश्वास भी होते हैं, इन अंधविश्वासों का एक उदाहरण आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

वीडियो में एक पादरी नवजात मासूम बच्चों को उलट-पलट कर 3-4 बार बार पानी में डालता है, और ये काम वो बेहद तेजी से करता है, जबतक बच्चा पूरी प्रक्रिया को समझता है तबतक यह पूरी हो चुकी होती है.

यह एक रुढ़िवादी परम्परा के तहत होता है :

दरअसल यह एक रुढ़िवादी परम्परा के तहत होता है. पूर्वी यूरोप के देश जॉर्जिया के चर्चों में पादरी ‘बपतिस्मा सेरेमनी’ के नाम पर ऐसा करते हैं, बपतिस्मा एक ऐसी प्रथा है जिसके तहत पादरी नवजात बच्चों के अध्यात्मिक शुद्धिकरण के लिये उन्हें पानी में डालते और निकालते हैं, इस दौरान एक छोटी सी चूक बच्चों की मौत का कारण बन सकती है, बपतिस्मा खास तौर से पुनर्जन्म की मान्यता के आधार पर होता है.

 780 बच्चों को इस अजीब तरीके से शुद्ध करते हैं :

वीडियो में एक जॉर्जियन ऑर्थोडॉक्स चर्च में बपतिस्मा सेरेमनी के दौरान की क्लिप्स दिखायी गई हैं. जहां पादरी मासूम बच्चों को पानी में डुबो रहे हैं. और यह किसी एक दिन नहीं साल में चार बार किया जाता है. चर्च के अनुसार पादरी बपतिस्मा सेरेमनी के तहत एक बार में 780 बच्चों को इस अजीब तरीके से शुद्ध करते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं.

देखिये वीडियो-

https://youtu.be/gnn2XVtx1i0

Leave a Reply

Your email address will not be published.