समाचार

धोनी के सब्र का टुटा बाँध, बोले ‘मैं संन्यास नहीं ले रहा लेकिन कुछ लोग चाहते है कि कल ही ले लू’

महेंद्र सिंह धोनी. इस नाम से कई सरे इमोशन जुड़े हुए हैं. ये सिर्फ नाम नहीं हैं बल्कि करोड़ो लोगो के दिल की धड़कन हैं. इन दिनों धोनी वर्ल्ड कप 2019 के मैचो में भारतीय क्रिकेट टीम का साथ दे रहे हैं. धोनी और कप्तान विराट कोहली की अगवाई में टीम इंडिया सेमी फाइनल तक पहुँच चुकी हैं. आज यानी 9 जुलाई को भारत का न्यूजीलैंड के साथ सेमी फाइनल का मुकाबला हैं. यदि वो ये मैच जित जाती हैं तो 14 जुलाई को फाइनल में हाथ आजमाएगी. इस स्थिति में बीच में कई साड़ी खबरे ऐसी भी आ रही थी कि धोनी वर्ल्ड कप ख़त्म होने के बाद क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं. इस खबर को सुन धोनी के फैंस में काफी निराशा का माहोल था. हर जगह तरह तरह की बाते होने लगी थी.

हालाँकि संन्यास की इन ख़बरों के बीच धोनी ने आखिर अपनी चुप्पी तोड़ ही दी हैं. जब एबीबी न्यूज़ के संवाददाता ने धोनी से संन्यास लेने के बारे में जानना चाहा तो उन्होएँ कहा कि “मैं नहीं जानता कि मैं कब संन्यास लूँगा, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये चाहते हैं कि मैं कल के मैच के पूर्व ही सन्यास ले लूं.

बता दे कि धोनी यहां सेमी फाइनल के मैच की बात कर रहे थे. उनसे ये सवाल इस मैच के एक दिन पहले पूछा गया था. गौर करने वाली बात ये हैं कि यहां धोनी जिन ‘कुछ लोगो’ का जिक्र कर रहे हैं वे आखिर कौन हैं? अब इस बारे में धोनी ने स्पष्ट रूप से तो कुछ नहीं कहा है. लेकिन न्यूज़ संवाददाता ने ये बात साफ़ कर दी थी कि धोनी का इशारा टीम या मैनेजमेंट से जुड़े किसी व्यक्ति की तरफ नही हैं. टीम कप्तान विराट कोहली तो धोनी का फुल सपोर्ट कर रहे हैं. वे धोनी के साथ लगातार खेलना और सीखते रहना चाहते हैं.

कुछ लोगो का मानना हैं कि धोनी के रिटायरमेंट की अफवाह उनके वर्ल्ड कप में रहे ख़राब प्रदर्शन की वजह से उठने लगी थी. हालाँकि ओवरआल देखा जाए तो धोनी का परफॉरमेंस इतना बुरा भी नहीं रहा हैं. बल्लेबाजी के अलावा वे टीम में और भी कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसमें सामने वाली टीम को हारने की प्लानिंग और फिल्ड पर विकेट कीपिंग भी शामिल हैं.

कई मीडिया हाउस और पीटीआई ख़बरों के माध्यम से ये संकेत दे रहे थे कि धोनी विश्वकप के दौरान ही संन्यास ले सकते हैं. उनका यह मानना था कि यदि भारत फाइनल में पहुँच जाता हैं और जित भी जाता हैं तो ये धोनी के संन्यास लेने के लिए एक अच्छा समय होगा. हालाँकि धोनी ने इन सभी अफवाहों का मुंह बंद करते हुए स्पष्ट कर दिया हैं कि फिलहाल वे संन्यासस लेने के मूड में नहीं हैं.

इस खबर के बाद धोनी के फैंस में ख़ुशी का माहोल हैं. हम भी यही चाहते हैं कि धोनी अभी कुछ और साल मैदान में टिके रहे. उनकी वजह से अन्य खिलाड़ियों को भी बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं. बता दे कि 7 जुलाई को धोनी का जन्मदिन था. इस मौके पर ICC ने एक विडियो जारी करते हुए उन्हें ‘भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल देने वाला नाम’ कह कर सम्मानित किया था.

Back to top button