बॉलीवुड

इस अंधविश्वास की वजह से शादी करने से डरते थे संजीव कुमार

स्वर्गीय संजीव कुमार बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में से एक थे. वे जिस भी फिल्म में काम करते थे उसे यादगार बना देते थे. किरदारों में जान फूंकने की कला उनके अंदर कूट कूट कर भरी हुई थी. ‘शोले’ फिल्म के ठाकुर का किरदार तो अब तक हमारे दिल और दिमाग में छपा हुआ हैं. संजीव कुमार का जन्म 9 जुलाई 1938 में हुआ था. यानी आज उनका जन्मदिन भी हैं. इस मौके पर हम आप सभी को उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं. बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि संजीव कुमार का असली नाम हरिभाई जिरावाला था, हालाँकि फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल कर संजीव कुमार रख लिया था. संजीव जी मूल रूप से गुजरात के रहने वाले थे. ‘दस्तक’ और ‘कोशिश’ फिल्म के लिए उन्हें दो नेशनल अवार्ड मिले थे. इसके अतिरिक्त अपने फ़िल्मी करियर में उन्होंने और भी कई अवार्ड्स हासिल किये थे. कोशिश फिल्म में उन्होंने एक गूंगे और बहरे व्यक्ति का रोल किया था.

संजीव का फ़िल्मी करियर 25 साल (1960 से 1984) का रहा था लेकिन बड़े दुःख की बात है कि संजय कपूर का देहांत महज 47 साल की उम्र में 1985 में हो गया था. उनके निधन की वजह दिल का दौरा पड़ना था. संजीव के बारे में एक और बात ये हैं कि उन्होंने कभी शादी नहीं की थी. वे अपनी अंतिम सांस तक कुंवारे ही थे. ऐसे में कई लोगो के मन में आज भी ये सवाल आता हैं कि आखिर वो क्या वजह रही होगी जो संजीव जैसे पॉपुलर और अमीर सितारे ने शादी नहीं की थी. इस बात का असली कारण जान आप भी हैरान रह जाएंगे.

इस कारण संजीव कुमार जीवनभर रहे थे कुंवारे

दरअसल संजीव के शादी ना करने के पीछे एक बहुत बड़ा अन्धविश्वास छिपा हुआ था. बात ये हैं कि उनके परिवार में अधिकतर लोगो की नियति कुछ ऐसी रही हैं कि जब भी उनकी फैमिली में बेटा 10 साल का होता हैं तो पिता की मृत्यु हो जाती हैं. आपको जान हैरानी होगी कि संजीव के पिता और भाई दोनों के साथ ऐसा ही हुआ था. जब संजीव के भाई का बेटा 10 साल का हुआ था तो उसके पिता का निधन हो गया था. ऐसे में संजीव ने अपने भाई के बच्चों को गोद ले लिया था. लेकिन जब उनमे से एक बच्चा 10 साल का हुआ तो संजीव की हार्ट अटैक आने से मौत हो गई थी.

वैसे संजीव के हार्ट फ़ैल होने के पीछे एक वजह ये भी हो सकती हैं कि वे शराब का सेवन बहुत करते थे. साथ ही उन्हें लजीज पकवानों का आनंद लेने का भी बड़ा शौक था. वे कोई परहेज नहीं करते थे. शायद इस कारण भी उनका हार्ट कम उम्र में धोखा दे गया होगा. खैर लेकिन एक बात तो हैं कि वे अपने समय के बहुत ख़ास और उम्दा अभिनेता थे. उनके अंदर इगो समस्या भी नहीं थी. फिल्म में मुख्य हीरो का रोल ना मिलने पर वे छोटे मोटे किरदार जैसे ससुर, प्रेमी,पिता और पति का रोल कर लिया करते थे. फिल्म त्रिशूल में उन्होंने महज 20 साल की उम्र में बूढ़े व्यक्ति का किरदार निभाकर सबको चौका दिया था.

Back to top button