अध्यात्म

जानें पीपल के पेड़ की पूजा और उपासना से होने वाले अचूक लाभ, शनि के प्रकोप से भी मिलती है मुक्ति

हिंदू धर्म में सिर्फ देवी-देवताओं का ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें और बातें हैं जिनके साथ लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। बता दें कि हिंदु लोग सिर्फ देवी-देवताओं ही नहीं बल्कि वृक्ष और नदियों को लेकर के भी मन में काफी आस्ठा रखते हैं। गंगा, यमुना, सरस्वती नदियों में पवित्र मानी जाती हैं। वहीं कुछ ऐसे वृक्ष भी हैं जिनके साथ लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। पीपल और बरगद के पेड़ को लेकर के काफी मान्यताएं हैं। हिंदु धर्म में ऐसे कई त्यौहार होते हैं जिसमें इन वृक्षों की पूजा-अर्चना की जाती है। आज हम आपको इस लेख में पीपल के वृक्ष से जुड़ी कुछ ऐसी ही मान्याताओं और धार्मिक महत्वों के बारे में बताएंगे जो काफी लाभदायी हैं।

पीपल के पेड़ का महत्व

बता दें कि पीपल के पेड़ केवल लोगों की आस्था से ही नहीं जुड़ा है, बल्कि वैज्ञानिक संरक्षण को देखते हुए ही पीपल का वृक्ष काफी लाभदायी है। बता दें कि वैज्ञानिक दृष्टि से पीपल का पेड़ रात में भी ऑक्सीजन प्रदान करता है। वहीं धार्मिक दृष्टि से बात करें तो स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है कि वृक्षों में मैं पीपल हूं। विज्ञान और आस्था के समावेश से ये पेड़ अपनी खासियत को और बढ़ाता है। मान्यताओं और लोगों के अनुसार देवत्व से जुड़े इस वृक्ष की छांव में जाने पर सकारात्मक ऊर्जा की अनुभूति होती है। इसी के साथ ज्योतिष दृष्टिकोण से भी ये पेड़ अत्यंत लाभदायी माना जाता है। कुंडली से जुड़े तमाम ग्रह दोषों को शांत करने में भी पीपल की पूजा काफी लाभदायक होती है। तो चलिए अब आपको बताते हैं पीपल की पूजा से जुड़े ऐसे ही चमत्कारी उपाय-

  • ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल में गुड़ या शक्कर मिलाकर पीपल के पेड़ पर अर्पित करने से और तेल का दीपक जलाने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।  इस उपाय को शनिवार के साथ प्रतिदिन भी जारी रख सकते हैं।
  • वहीं ऐसी मान्यता है कि पीपल कै पेड़ के नीचे बैठकर ईश्वर की साधना और ध्यान करने से जीवन में चल रही सभी परेशानियों का समाधान होता है और मनोकामाएं पूरी होती हैं। वहीं यदि आप इस उपाय को अमावस्या के दिन करते हैं तो इससे आपको शीघ्र लाभ मिलता है।
  • वहीं पीपल के पत्ते पर सोमवार अथवा अपने जन्म नक्षत्र वाले दिन धूप-दीप दिखाने के बाद उस पर सिंदूर से “ह्रिं” लिख कर अपने कार्य करने वाले स्थान पर रखने से जीवन में चल रही धन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं और मां लक्ष्मी की असीम कृपा आप पर बनी रहती है।
  • पीपल के वृक्ष की ‘ॐ नमो नारायणाय’ मंत्र का जप करते हुए परिक्रमा करने भगवान विष्णु की कृपा से सुखों की प्राप्ति होती है और सभी दु:ख और कष्ट दूर होते हैं।
  • शनि संबंधी दोषों को दूर करने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से राहु और केतु ग्रहों की शान्ति भी होती है।

यह भी पढ़ें: ॐ शब्द का महत्व

Back to top button