अध्यात्म

सूर्यदेव को जल चढ़ाने से पहले शिव मंदिर में करे ये काम, मिलेगा ज्यादा लाभ

शास्त्रों में कहा गया हैं कि सूर्यदेव को जल चढ़ाना सबसे बढ़िया काम होता हैं. इससे आपका भाग्य चमकता हैं और दुर्भाग्य दूर भाग जाता हैं. सूर्यदेव एक तेजस्वी भगवान कहलाते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जो भी भक्त सूर्यदेव को प्रसन्न करने में कामयाब हो जाता हैं उसके सभी काम जल्दी और बिना किसी बाधा के बनते हैं. इसका कारण ये हैं कि सूर्यदेव अपने पसंदीदा भक्तों का भाग्य हमेशा ही उज्वल रखते हैं. यदि आप भी बुरी किस्मत से परेशान हैं तो आपको उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश जरूर करनी चाहिए.

सूर्यदेव को खुश करने का सबसे बढ़ियां तरीका हैं उन्हें जल अर्पित करना. सूर्यदेव को सुबह सुबह जल चढ़ाने के कई सारे फायदें होते हैं. खासकर लोग रविवार के दिन जल जरूर देते हैं. गौरतलब हैं कि ये भगवान सूर्य का ही दिन माना जाता हैं. इसलिए रविवार को जल चढ़ाने का महत्व और भी बढ़ जाता हैं. आप में से भी कई लोग सूर्यदेव को जल चढ़ाते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने के पूर्व यदि आप शिव मंदिर में एक ख़ास काम कर दे तो आपका लाभ दुगुना हो सकता हैं. ऐसा कर आपको ना सिर्फ अच्छा भाग्य मिलेगा बल्कि धन और सुख के मामले में भी आपकी किस्मत चमक जाएगी.

सूर्यदेव को जल देने से पहले करे ये काम

जब भी आप सूर्यदेव जो जल चढ़ाने जाए तो साथ में ताम्बे का एक बड़ा पात्र जल भरकर ले जाए. अब आपको करना ये हैं कि सबसे पहले सुबह सूर्य उदय होने के बाद किसी भी शिव मंदिर में जाए. यहां आप शिवजी के आगे माथा टेके और उनका आशीर्वाद ले. अब उन्हें कुमकुम और चावल चढ़ाए. इसमें से कुछ चावल के दाने अपने ताम्बे के पात्र में भी डाल दे. इसके बाद शिवलिंग पर थोड़ा जल चढ़ाए और बाकी का जल सूर्यदेव के लिए बचाकर रखे.

मंदिर के बाहर जाकर आप सूर्यदेव को भी उसी ताम्बे के पात्र से जल चढ़ा सकते हैं. शिवलिंग के स्पर्श से आपका जल पवित्र हो जाता हैं और उसके अंदर की सभी नेगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाती हैं. साथ ही उसमे डाला गया चावल इसे पॉजिटिव एनर्जी से भर देता हैं. ऐसे में आप सूर्यदेव को सत प्रतिशत सकारात्मक ऊर्जा से भरा जल चढ़ाते हैं. इसलिए आपको इसका सबसे अधिक लाभ मिलता हैं. यह काम करने से आपका दिन भी बढ़िया जाता हैं. इसके अतिरिक्त लॉन्ग टर्म में आपका भाग्य प्रबल होता हैं. धन की कमी भी इससे दूर हो जाती हैं.

वैसे तो आप इस उपाय को रोजाना ही कर सकते हैं लेकिन इसे रविवार और सोमवार करने का बड़ा महत्त्व रहता हैं. इससे आपको पुरे सप्ताह के लिए गुड लक मिल जाता हैं. यही वजह हैं कि इसे आपको कम से कम हफ्ते में एक बार जरूर करना होता हैं. आप चाहे तो इसमें से किसी एक दिन उपवास भी रख सकते हैं. इससे इश्वर और भी ज्यादा प्रसन्न हो जाएंगे.

दोस्तों यदि आपको ये उपाय अच्छा लगा तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले ताकि वे भी इससे लाभान्वित हो सके.

Back to top button