स्वास्थ्य

हर समय रहती है सुस्ती तो हो सकती है ये जानलेवा बीमारी, इन संकेतों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास इतना वक्त नहीं रहता कि वह अपने शरीर का ध्यान रख सकें. इस वजह से वह पर्याप्त मात्रा में पोषण देने वाला भोजन नहीं कर पाते और ख़राब और जंक फूड्स खाकर गुजारा कर लेते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर में कमजोरी आने लगती है. वह जरा सा भी मेहनत का काम कर दें तो शरीर जवाब दे देता है. थोड़े से काम के बाद ही थकान महसूस करना कई लोगों में आम समस्या बनते जा रहा है. शरीर में जब कमजोरी होती है तो शरीर सुस्त लगने लगता है. ये तो आजकल के लोगों में बेहद आम बात हो गयी है. लेकिन कई बार लोग बिना कोई काम किये हुए भी थक जाते हैं. उनके शरीर में मानो कोई उर्जा ही नहीं बचती. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये. हर समय सुस्ती और थकान महसूस होना कुछ गंभीर बीमारियों की तरफ संकेत करता है. कौन सी हैं वो बीमारियां आइये जानते हैं.

एनीमिया

एनीमिया बीमारी का संबंध शरीर में आई खून की कमी से होता है. यह बीमारी अधिकतर महिलाओं को अपना शिकार बनाती हैं. इस बीमारी में बॉडी में आयरन की मात्रा कम हो जाती है जिसकी वजह से  हीमोग्लोबिन का भी बनना कम हो जाता है. एनीमिया होने से खून में कमी आ जाती है. जब शरीर में हीमोग्लोबिन कम बनेगा तो नसों में ऑक्सीजन का प्रवाह भी कम होगा. इसी से पैदा होती है एनीमिया की समस्या. खून की कमी होने पर शरीर को ज़रूरी उर्जा भी नहीं मिल पाती और शरीर थका-थका महसूस करता है.

डायबिटीज

डायबिटीज को हिंदी में मधुमेह कहते हैं. यह बीमारी अगर एक बार किसी को हो गयी तो जिंदगी भर साथ नहीं छोड़ती है. इस बीमारी की सबसे बुरी बात यह है कि यह बहुत जल्दी शरीर में दूसरी बीमारियों को निमंत्रण देती है. मधुमेह की वजह से रोगियों को आंखों में दिक्कत, किडनी, लीवर की बीमारी होने लगती है. डायबिटीज होने पर शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है. ग्लूकोज की सही मात्रा शरीर में एनर्जी के लिए बेहद जरूरी है. यदि आपको बिना मतलब सुस्ती छाई रहती है तो इसका एक कारण डायबिटीज भी हो सकता है.

थायरॉइड

थायरॉइड की समस्या होने पर भी थकान महसूस होती है. थायरॉइड में गले के नीचे वाले हिस्से में स्थित ग्रंथियों से निकलने वाले हार्मोन शरीर के मेटाबोलिज्म को कंट्रोल करते हैं. जब यह हार्मोन डिस्टर्ब होता है तो शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है. इन्हीं में से एक परेशानी है बिना मतलब थकान व सुस्ती लगना. यह लक्षण थायरॉइड रोग का शुरूआती लक्षण हो सकता है.

लीवर की बीमारी

थोड़ी बहुत थकान तो हर किसी को होती है. लेकिन यदि आपको छोटे-मोटे कामों में भी थकान महसूस होने लगे, चक्कर आने लगे या मांसपेशियां कमजोर महसूस होने लगे तो ये संकेत है कि आपका लीवर पूरी तरह खराब हो चुका है. लीवर खराब होने पर नींद भी ठीक से नहीं आती और कंफ्यूजन की स्थिति पैदा हो जाती है जिस वजह से आपका व्यवहार बदल जाता है.

दिल की बीमारी

लगातार सुस्ती व थकान की वजह दिल की कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है. हार्ट अटैक के 70 प्रतिशत मामलों में महीनों पहले से सुस्ती और थकान की समस्या होने लगती है, जो अक्सर लोग सामान्य समझकर इग्नोर कर देते हैं. दिल संबंधित बीमारियों में हार्ट अटैक के अलावा हार्ट ब्लॉकेज, हार्ट फेलियर आदि भी शामिल हैं. इन रोगों से बचने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लें.

पढ़ें कहीं घर में कलेश, बीमारी, अशांति और आर्थिक तंगी का कारण आपके जूते-चप्पल तो नहीं, जानिए

Back to top button