मुख्य समाचार

जन-धन खाताधारकों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार देगी दो लाख रुपये का बीमा…

8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद से ही सरकार लोगों को राहत देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. अब केंद्र सरकार गरीबों की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक नई योजना लाने जा रही है. यह नई स्कीम बीमा योजना होगी, जो जन धन खाता धारकों के लिए होगी. इस योजना के तहत प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के अकाउंट होल्डर्स को तीन साल तक 2 लाख का इंश्योरेंस कवर मुफ्त में दिया जाएगा. गौरतलब है कि देश में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत करीब 27 करोड़ अकाउंट खोले गए हैं. इनमें से 16 करोड़ को अब तक आधार कार्ड से भी जोड़ा जा चुका है.

तीन साल तक 2 लाख का मुफ्त बीमा कवर देगी :

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, सरकार प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के खाता धारकों को तीन साल तक 2 लाख का मुफ्त बीमा कवर देगी। अगर इंश्योरेंस स्कीम के तहत ऐक्सिडेंट और लाइफ इंश्योरेंस कवर दोनों दिया जाता है तो इससे सरकार पर 9,000 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

2014 में केंद्र ने तीन सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम शुरू किए थे. इनमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और अटल पेंशन योजना (APY) शामिल थीं. इस संबंध में वित्त मंत्रालय द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत करीब 3.06 करोड़ लोगों ने खुद को पंजीकृत करवाया है. वहीं, प्रधामंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत करीब 9.72 करोड़ लेागों ने खुद को पंजीकृत करवाया था.

आंकड़ों के मुताबिक, इन विभिन्न योजनाओं में से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत करीब 44,720 क्लेम रजिस्टर्ड हुए थे. जिसमें से करीब 40,375 क्लेम को निपटा भी दिया गया है. वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत करीब 8,821रजिस्टर्ड हुए जिसमें से 5,878 मामलों को निपटा दिया गया है. भारत में इंश्योरेंस प्रीमियम और जीडीपी का अनुपात बहुत कम है. 2015 में यह 3.44 पर्सेंट था.

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने 8 नवंबर को 500 औऱ 1000 रुपए के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया था। उसके बाद से ही लोगों के पास पैसों की कमी हो गई थी. लोग परेशान थे, इसी परेशानी को दूर करने के लिए सरकार लगातार नए नियम बना रही है.

Related Articles

Close