विशेष

हाईटेक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आया नया टैंपरप्रूफ पैनकार्ड, ऐसे बनवाएं नया पैन कार्ड!

नोटबंदी के बाद और नए साल की शुरुआत के साथ ही टैक्स और बैंकिंग व्यवस्था में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए 1 जनवरी 2017 से केंद्र सरकार ने हाईटेक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस नया PAN Card (पर्मानेंट अकाउंट नंबर) जारी किया है. पैन कार्ड से की जा रही छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाएं सामने आने के बाद यह टैंपरप्रूफ कार्ड जारी किया गया है. इससे अब कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड में छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा. नया पैन कार्ड मॉडर्न सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है और इसे टैंपर करना नामुमकिन है.

नया टैंपरप्रूफ पैनकार्ड :

केन्द्र सरकार ने नोटबंदी के बाद देश में बैंकिंग और टैक्स ढांचे में बड़ा सुधार करने की नियत से नया पैन कार्ड जारी करने का फैसला लिया है. इस कदम से सरकार की कोशिश देश में टैक्स बेस को बढ़ाने के साथ-साथ पैन कार्ड यूजर्स द्वारा किसी फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने की होगी. देश में लगभग 20 करोड़ लोगों के पास पैन कार्ड है.

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह नया कार्ड हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जानकारी समेटे होगा. इसे नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिट लिमिटेड (एनएसडीएल) और यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से डेवलप और डिजाइन किया गया है.

गौरतलब है कि अब सरकार ने कर चोरी को रोकने के लिए बैंक खाताधारकों के लिए पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है. लोगों को इसके लिए 28 फरवरी 2017 तक की समयसीमा दी गई है.

इस तिथि के अंदर बैंक खाताधारकों को अपने बैंक में पैन कार्ड संख्या दर्ज करानी होगा. जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है उन्हें बैंकों में फॉर्म 60 जमा करना होगा. सभी बैंकों और खाताधारकों के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है. मौजूदा समय में 1 लाख रुपये से अधिक की किसी खरीदारी के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है वहीं कई क्षेत्रों में बिना पैन के ट्रांजैक्शन संभव नहीं है लिहाजा कैशलेस इकोनॉमी की दिशा में बढ़ते हुए उम्मीद की जा रही है कि अब ज्यादा से ज्यादा ट्रांजैक्शन पैन के जरिए होंगे जिससे सरकार को बड़ा टैक्स बेस मिलेगा.

यह कार्ड केवल नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों के लिए ही जारी किए जा रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हर साल लगभग ढाई करोड़ नागरिक पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप के पास पहले से ही पैन कार्ड है और वो खराब हो चुका है तो नए कार्ड के लिए अप्लाई करने पर आपको नए फीचर्स वाला कार्ड नहीं मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close