विशेष

शिकारियों ने ली मादा गेंडे की जान, बच्चा समझा सोई हैं तो उठाने लगा, देखे Video

एक बच्चे के लिए उसकी माँ सारी दुनियां होती हैं. फिर वो बच्चा इंसान का हो या जानवर का. बच्चे और माँ के बीच का प्रेम अनंत होता हैं. जब बच्चा छोटा होता हैं तो माँ उसे बड़ा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. यदि माँ को कुछ हो जाए या वह नहीं रहे तो बच्चे के लिए आगे का जीवन बड़ा ही मुश्किलों भरा हो जाता हैं. अब माँ के ना होने पर इंसान के बच्चे की देख रेख तो कोई दूसरा भी कर लेता हैं लेकिन जब एक जानवर के बच्चे से उसकी माँ हमेशा के लिए जुदा हो जाए तो उसके बच पाने और बड़े होने के चांस बहुत कम रहते हैं. लेकिन इस दुनियां में कुछ मतलबी और हैवान लोग ऐसे भी हैं जो अपने निजी फायदे के चलते माँ बेटे के इस अनमोल रिश्ते को अहमियत नहीं देते हैं.

इसी मामले से जुड़ा एक विडियो इन दिनों इंटरनेट पर बहुत वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में एक मादा गेंडा जमीन पर अचेत हालत में पड़ी हुई हैं. मतलब उसकी मौत हो चुकी हैं. हालाँकि इस मादा का बच्चा ये बात समझ नहीं पाता हैं. उसे लगता हैं कि उसकी माँ शायद सोई हुई हैं. ऐसे में वो बार बार माँ के शव के पास जाता हैं और उसे किसी तरह उठाने की कोशिश करता हैं. ये पूरा नजारा बड़ा ही भावुक कर देने वाला हैं. जिसने भी ये विडियो देखा उसकी आँखों से आंसू छलक आए. इस विडियो को इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर, परवीन कासवान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया हैं. उन्होंने विडियो शेयर करते हुए जानकारी दी कि इस बेबी गेंडा की माँ को शिकारियों ने सिंग के हथियाने के लिए मार दिया.

बताते चले कि अक्सर शिकारी लोग गेंडे के सिंग को हासिल करने के लिए इस तरह की मार काट करते रहते हैं. ऐसा करना गैरकानूनी हैं लेकिन इसके बावजूद ये लोग नहीं मानते हैं. इन्हें इस सिंग को काले बाजार में बेच अच्छी खासी कीमत मिल जाती हैं. लेकिन उनके इस लालच के चक्कर में हर साल कई सैकड़ों बेजुबान जानवर अपनी जान गवा बैठते हैं. इस विडियो को देख लोग भावुक होने के साथ साथ गुस्सा भी हो रहे हैं. वे इन शिकारियों पर कड़ी से कड़ी कारवाई चाहते हैं.

फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं हैं कि इस मादा गेंडा को किसने मारा हैं और उसे अभी तक पकड़ा गया हैं या नहीं. बस फिलहाल विडियो वायरल हो रहा हैं. इंडिया टाइम्स के अनुसार ये विडियो दक्षिण अफ्रीका का हैं, हालाँकि इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर, परवीन कासवान ने विडियो शेयर करते समय इस तरह की कोई भी जानकारी नहीं दी हैं.

इस विडियो को देखने के बाद एक यूजर लिखता हैं “ये इंसान हैं? इंसान से ज्यादा वहशी और दरिंदा कोई नहीं हो सकता हैं.” वहीं दूसरा यूजर कहता हैं “ऐसा लगता हैं इस कमीने शिकारी ने इसके पहले भी और गेंडो को मारा हैं, अब इस कारण इस बेबी गेंडा की जान भी खतरे में पड़ गई हैं.” इसके बाद एक ने लिखा “इंसानों को जानवरों की रिस्पेक्ट करना भी सीखना चाहिए.

बरहाल आप विडियो देखे और हमें बताइए कि इस मसले पर आपका क्या कहना हैं.

Back to top button