स्वास्थ्य

बेहद ही गुणकारी है मदार का पौधा, जाने इसके चमत्कारी लाभ

मदार एक प्रकार का पौधा है और इसे आयुर्वेद में सेहत के लिए काफी लाभप्रदा माना गया है। मदार के पौधे में फूल लगते हैं और आमतौर पर इस पौधे की दो प्रजातियां पाई जाती हैं। जिसमें से एक प्राजित के फूलों का रंग सफेद और नील होता है और दूसरी प्राजित के फूलों का रंग सिर्फ सफेद ही होता है। इस पौधे का प्रयोग कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है और ये बेहद ही गुणकारी पौधा है। कई तरह की आयुर्वेदिक दवा बनाने में भी इस पौधे का प्रयोग किया जाता है। मदार के फायदे इस पौधे को एक विशेष पौधा बनाते हैं और इस पौधे से जुड़े कुछ फायदों की जानकारी इस प्रकार है –

मदार के फायदे

बवासीर करे सही – मदार के फायदे

बवासीर की समस्या को दूर करने में मदार काफी कारगर साबित होता है और इसकी मदद से बवासीर को सही किया जा सकता है। जिन लोगों को बवासीर की समस्या है वो लोग मदार के कुछ पत्ते तोड़ लें और इन पत्तों को धूप में अच्छे से सूखा लें। जब ये पत्ते अच्छे से सूख जाए तो आप इनको जला दें और इनका धुआं प्रभावित जगह पर ले लें। मदार के पत्तों का धुआं लेने से बवासीर सही हो जाएगी और दर्द से निजात मिल जाएगी। आप इस उपाय को एक हफ्ते तक करते रहें।

सूजन करे दूर – मदार के फायदे

मदार के फायदे

सूजन होने पर आप मदार के पत्तों को सूजन वाली जगह पर लगा दें। ये पत्ता रखने से सूजन एकदम सही हो जाएगी। आप एक मदार का पत्ता लेकर उस पत्ते की ऊपर वाली सतह पर सरसों का तेल गर्म करके लगा दें। फिर आप इस पत्ते को सूजन वाली जगह पर रख दें। आपको सूजन से आराम मिल जाएगा। आप इस उपाय को दिन में तीन बार करें।

घुटनों की दर्द हो दूर – मदार के फायदे

मदार के फायदे

घुटनों की दर्द को भी सही करने में मदार के पत्ते लाभकारी होते हैं। जिन लोगों को घुटनों में दर्द की शिकायत रहती है वो लोग अपने घुटनों पर मदार के पत्तों का लैप लगा लें। इसका लैप लगाने से घुटनों के दर्द से राहत मिल जाएगी। मदार के पत्तों का लैप तैयार करने के लिए आपको 4 से 5 मदार के पत्तों की जरूरत पड़ेगी। आप इसके पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें। याद रहें ही आप इन्हें पीसते हुए इनमें पानी ना मिलाएं। वहां जब ये पत्ते अच्छे से पीस जाए तो आप इनके अंदर थोड़ा सा नमक और सरसों का तेल मिला दें। फिर आप इस लैप को अपने जोड़ों पर दिन में तीन बार लगाएं। एक महीने तक ये लैप लगाने से जोड़ों का दर्द एकदम सही हो जाएगा।

सांस संबंधित बीमारी हो सही – मदार के फायदे

मदार के फायदे

मदार के फायदे असंख्य है और ये अस्थमा के रोगियों के लिए काफी लाभदायक हैं। मदार के फूलों की मदद से अस्थमा और सांस संबंधित कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आप कुछ मदार के फूल लेकर उन्हें धूप में सूखा लें। फिर आप इन फूलों को पीसकर इनका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में आप नमक मिला लें। मदार के फूलों का ये पाउडर आप दिन में एक बार गर्म पानी के साथ खा लें। इसे खाने से अस्थमा का रोग सही हो जाएगा।

खांसी हो दूर – मदार के फायदे/h3>
मदार के फायदे

खांसी होने पर आप मदार के फूलों का पाउडर बना लें और इस पाउडर को हल्के गर्म पानी में मिलाकर खा लें। ये पाउडर खाने से खांसी एकदम दूर हो जाएगी। सर्दी होने पर भी अगर इस पाउडर को खाया जाए तो सर्दी से भी निजात मिल जाती है।

फंगल संक्रमण करे सही – मदार के फायदे

मदार के फायदे

मदार के पौधे से दूध निकलता है और इस दूध को त्वचा के लिए उत्तम माना जाता है। त्वचा पर दाद या फंगल संक्रमण होने पर अगर इस दूध को त्वचा पर लगाया जाए तो ये परेशनियां दूर हो जाती हैं। वहीं अगर कोई कीड़ा काट ले तो भी आप इसके दूध को कीड़े के काटने वाले स्थान पर लगा सकते हैं। दरअसल  इसके दूध में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है और ये त्‍वचा के लिए लाभकारी होता है और इस लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्या तुरंत सही हो जाती है।

बेहरेपन हो दूर – मदार के फायदे

जिन लोगों को सुनाई नहीं देता है वो लोग मदार के पीले पत्तों को लेकर उन्हें पानी में उबलकर इनका रस निकला लें। फिर इस रस की दो बूंदे दिन में दो बार कान में डाल लें। ऐसा करने से बेहरेपन दूर हो जाएगा।

मदार के फायदे जानने के बाद आप इस पौधे का प्रयोग जरूर करें। ये एक चमत्कारी पौधा है और इस पौधे का प्रयोग आयुर्वेद में खूब किया जाता है। कई लोग इस पौधे को आक और अकौआ के नाम से भी जानते हैं।

Back to top button