दिलचस्प

‘कई दिनों से सिगरेट नहीं पी ‘ ये कहकर लोगों की सिगरेट छुड़वा रही है ये मासूम

सिगरेट पीना काफी हानिकारक होता है और ये बात जानने के बाद भी लोग सिगरेट पीना बंद नहीं करते हैं। सिगरेट कैंसर होने का मुख्य कारण है और ना जाने कितने लोग सिगरेट की वजह से अपनी जान भी गवां चुके हैं। सिगरेट की लत छुड़वाने के लिए कई सारे कैंपेन भी चलाए जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी लोग सिगरेट पीने की आदत को नहीं छोड़ते हैं। हाल ही में एक मासूम लड़की ने लोगों की सिगरेट की आदत छुड़वाने का जिम्मा अपने ऊपर लिया है और इस छोटी सी बच्ची ने अपने कैंपेन के तहत कई सारे लोगों की सिगरेट की आदत छुड़वा भी दी है। इस छोटी सी बच्ची का नाम हृदया है और ये नासिक शहर  की रहने वाली है।

अभी तक 50 लोगों ने छोड़ा सिरगेट पीना

हृदया की और से चलाए जा रहे क्विट टोबैको कैंपेन के तहत अभी तक 50 लोगों ने सिगरेट की लत से निजात पा ली है और ये लोग भी हृदया के साथ मिलकर अन्य लोगों की ये लत छुड़वाने का काम कर रहे हैं। हृदया को उम्मीद है कि वो अपने इस कैंपेन की मदद से लोगों की सिगरेट पीने की लत को आसानी से छुड़वा देंगी।

इस तरह से छुड़वाई सिगरेट की लत

आप सोच रहें होंगे की आखिर ये छोटी सी बच्ची कैसे लोगों की सिगरेट की लत छुड़वा पाने में कामयाब हो रही है। दरअसल हृदया पान की दुकान पर जाकर वहां पर जो भी लोग सिगरेट पी रहे होते हैं या फिर खरीद रहे होते हैं, उनसे सिगरेट मांगना शुरू कर देती है और इन लोगों से कहती है। कई दिन हो गए मैंने सिगरेट नहीं पी है। आप मुझे सिगरेट दे दूं। सात साल की हृदया की ये बात सुनकर हर कोई हैरान हो जाता है और सिरगेट छोड़ने पर मजबूर हो जाता है। हृदया के अनुसार वो सिगरेट पीने वाले व्यक्ति को अपने वॉट्सऐप ग्रुप से जोड़ लेती हैं और फिर रोज सिगरेट छोड़ने के वीडियो उन्हें भेजा करती है। रोज सिगरेट छोड़ने के मैसेज पढ़ने के बाद लोग सिगरेट पीना छोड़ देते हैं।

आखिर क्यों शुरू किया ये कैंपेन

हृदया अपने चाचा के बेहद ही करीब हुआ करती थी। लेकिन हृदया के चाचा की मौत कैंसर की वजह से हो गई थी। हृदया के परिवार वालों के अनुसार हृदया के चाचा खूब सिगरेट पीया करते थे और सिगरेट पीने की वजह से उनकी मौत हो गई थी। अपने चाचा की मौत से  हृदया काफी दुखी रहने लगी। वहीं जब  हृदया को पता चला की सिगरेट पीने की वजह से उनके चाचा की मौत हुई है तो उन्होंने इस कैंपेन को शुरू किया ताकि लोग सिगरेट पीने की बुरी आदत को छोड़ दें और किसी और व्यक्ति की मौत सिगरेट की वजह से ना हो सके।

अपने इस कैंपेन को सफल बनाने के लिए हृदया खूब मेहनत कर रही है और हृदया की कोशिश है कि वो ज्यादा से ज्यादा लोगों की सिरगेट की आदत को छुड़वा सकें। हृदया के अनुसार जब कोई सिरगेट पीना छोड़ देता है तो उन्हें काफी खुशी मिलती है।

Back to top button