अध्यात्म

शौचालय और स्नान घर में ये 10 बातें नज़रंदाज़ करना पढ़ सकता हैं भारी, पैदा होता हैं बड़ा वास्तु दोष

घर में वास्तु दोष का होना अशुभ माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में वास्तु दोष होता हैं वहां सारे काम बिगड़ जाते हैं. घर का वास्तु दोष आपकी तरक्की में बाधा बन जाता हैं, इससे धन हानि भी होती हैं और सेहत पर भी ख़राब आसार पड़ता हैं. इसलिए ये जरूरी हो जाता हैं कि आप घर में सभी चीजें इस प्रकार रखे या ऐसे काम करे जो इन वास्तु दोष को उत्पन्न ना होने दे. इसी कड़ी में आज हम बाथरूम से संबंधित वास्तु के बारे में विस्तार से जानेंगे. घर का शौचालय और स्नान घर एक ऐसी जगह हैं जहाँ सबसे अधिक नेगेटिव एनर्जी रहती हैं. इसकी वजह ये हैं कि यहाँ गंदगी भी ज्यादा होती हैं. ये नकारात्मक उर्जा पुरे घर की स्थिति पर बुरा असर डाल सकती हैं. इस स्थिति से बचने के लिए हम आपको कुछ वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं. यदि आप अपने बाथरूम में इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इस वास्तु दोष के बुरे प्रभाव से बच सकते हैं.

बाथरूम एवं टॉयलेट वास्तु टिप्स

1.  जब आप बाथरूम का इस्तेमाल कर चुके हो तो उसके बाद दरवाजा खुला ना रखे. बाथरूम का उपयोग ना होने पर उसे हमेशा बंद रखना चाहिए. आप खुला रखेंगे तो इसमें से बदबू आएगी और ये अपने साथ ढेर सारी नकारात्मक उर्जा भी लाएगी. फिर इसका बुरा प्रभाव आपको घर के सदस्यों के ऊपर देखने को मिलेगा.

2. शौचालय और स्नान घर में साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखे. इसके अंदर की बदबू मिटाने के लिए सुघंधित चीजें उपयोग में ले. इस तरह इसके अंदर कम से कम नेगेटिव एनर्जी शेष रहेगी.

3. घर निर्माण में इस बात भी ध्यान रखे कि आपका बाथरूम रसोई या मंदिर से जुड़ा हुआ यानी पास में नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा होता हैं तो इससे आपकी पूजा पाठ व्यर्थ जाएगी और रसोई में बरकत भी कम होने लगेगी.

4. अपने बाथरूम में एक एक्जोस्ट फैन (बाहर हवा फेंकने वाला पंखा) जरूर लगाए. ये बाथरूम के अंदर की बदबू को बाहर फेकने का कार्य करेगा. इस तरह नकारात्मक उर्जाएं भी आपके घर से बाहर होती जाएगी.

5. अपने शौचालय में भूलकर भी कोई आइना ना रखे. वास्तु शास्त्र में इसकी मनाही हैं.

6. यदि आप नए घर का निर्माण कर रहे हैं तो घर की पूर्व दिशा में स्नान घर बनाए जबकि दक्षिण दिशा में शौचालय बनाए.

7. बाथरूम और स्नानघर में यदि कोई नल ठीक से बंद नहीं होता हैं और लगातार टपकता रहता हैं तो इसे तुरंत बदल दे. ये अशुभ होता हैं.

8. आजकल कई लोग अपने कमरे में ही बाथरूम बनवा लेते हैं. ये वास्तु के अनुसार ठीक नहीं हैं. इससे वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता हैं.

9. शौचालय में जब आप टॉयलेट सीट पर बैठे तो आपका मुख पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए. ये सूर्य की दिशा होती हैं. मल त्यागते समय इस दिशा में बैठना ठीक नहीं माना जाता हैं.

10. यदि बाथरूम का दरवाजा टुटा हो या उसकी कुण्डी ठीक से नहीं लगती हो तो उसे तुरंत ठीक करवा ले. टूटे फूटे या दरारों वाले दरवाजे लगाने से भी नकारात्मक उर्जा बढ़ती हैं.

Back to top button