स्वास्थ्य

पेट और लिवर के लिए बेस्ट होता है कच्चा आम, जड़ से ख़त्म हो जाती हैं ये 4 समस्याएं

गर्मी का मौसम आते ही बहुत से लोगों को फलों के राजा आम का इंतजार होने लगता है और पके हुए आम तो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. इसका मजा थोड़ी देर में मिलता है लेकिन कच्चा आम हर तो अप्रैल शुरु होते-होते सब्जियों की दुकानों में दिखने लगता है. सेहत के लिए पके आम से ज्यादा उपयोगी कच्चा आम होता है जिसे बहुत से लोग कैरी के नाम से भी जानते हैं. कच्चा आम स्वाद में खट्टा होता है और इससे कई तरह की चटपटी डिशेज बन सकती हैं. कच्ची कैरी विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है इसके अलावा पेट और लिवर के लिए बेस्ट होता है कच्चा आम, जिसमें एक नहीं बल्कि कई गुण होते हैं.

पेट और लिवर के लिए बेस्ट होता है कच्चा आम

कच्चे आम में सिट्रिक, ऑक्सेलिक, सक्सीनिक और मैलाइस नाम के एसिड पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका स्वाद खट्टा होता है. तो चलिए अब बताते हैं इस कच्चे आम के कई सारे गुण..

गर्मियों में लू से बचाए

गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक यानी लू लगने का खतरा आम होता है और इससे आप कच्चे आम के सेवन से बच सकते हैं. दरअसल हरे आम पोटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है जिस वजह से ये शरीर में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसलिए गर्मी के मौसम में कच्चे आम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

पेट के लिए है फायदेमंद

गर्मी के मौसम में अक्सर तेल-मसाले वाला खाना खाने से पेट में भारीपन, अपच, कब्ज, पेट दर्द, गैस जैसी समस्याएं शुरु हो जाती हैं. कच्चे आम में फाइबर होता है और इसमें मौजूद कई एसिड्स आंतों में जाकर पाचक रस का उत्पादन बढ़ाते हैं, जिससे पेट से जुड़ी हर समस्या दुरुस्त हो सकती है.

लिवर के लिए है फायदेमंद

आपको ये जानकर हैरत होगी कि कच्चे और हरे आम लिवर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं, दरअसल कच्चे आम खाने से आंतों की अच्छी तरह सफाई होती है, जिससे बाइल जूस (लिवर में बनने वाला रस) का उत्पादन बढ़ने लगता है.

वजन घटाता है कच्चा आम

पके हुए आम से वजन बढ़ाता है जबकि कच्चा आम इसका विपरित करता है. अगर आप भी अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको हर दिन एक कच्चा आम किसी ना किसी रूप में सेवन करना चाहिए. दरअसल पके हुए आम में खूब सारा शुगर पाया जाता है जो वजन बढ़ाता है लेकिन कच्चे आम में शुगर नहीं होता है और अपने कई सारे पोषक तत्वों से वजन को कम करता है.

कोलेस्ट्रॉल करता है कम

कई शोधों के अनुसार, अगर आप लगातार कच्चे आम का कुछ-कुछ समय पर सेवन करें तो आपके शरीर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती जाती है. इस बात का यही कारण है कि आम में विटामिन सी, फाइबर, और पेक्टिन पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को घटाता है, इसके अलावा ये ट्राईग्लिसराइड्स की मात्रा भी घटाते हैं.

Back to top button