अध्यात्म

दूसरों की मदद करने के लिए ही पैदा होते हैं ये राशि के लोग, लेकिन इन की मदद कोई नहीं करता

बिना किसी स्वार्थ के मदद करना हर किसी के बस की नहीं होती हैं. आज के ज़माने में तो हर कोई सिर्फ अपने बारे में ही सोचता हैं. हालाँकि सभी ऐसे नहीं होते हैं. कुछ लोगो के अंदर जन्म से ही दया और मदद का भाव होता हैं. ये लोग दूसरों को मुसीबत में फंसा देख खुद को रोक नहीं पाते हैं और उनकी सहायता कर देते हैं. किसी की हेल्प करने के बाद दिल को जो अंदर से ख़ुशी मिलती हैं उसका कोई मुकाबला नहीं होता हैं. अधिकतर लोग इसी अनुभूति के लिए दूसरों की मदद को हाथ आगे बढ़ाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मदद करने की ये फीलिंग काफी हद तक आपकी राशि पर भी निर्भर करती हैं. जब आपका जन्म होता हैं तो उस दौरान गृह नक्षत्रो की स्थिति ये तय कर देती हैं कि ये बच्चा बड़ा होकर किस नेचर का होगा. इसी के आधार पर आज हम आपको हेल्पिंग नेचर वाली इन राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

वृषभ राशि:

इस राशि के लोग बचपन से ही दूसरों की सहयता करना सिख जाते हैं. ये व्यवहार में बहुत विनम्र होते हैं और किसी दुसरे के दुःख को देख नहीं सकते हैं. दूसरों को तकलीफ में देख इन्हें भी तकलीफ होती हैं. यही वजह हैं कि इनके दिल में समस्यां के शिकार लोगो के लिए ख़ास जगह होती हैं. ये सभी को अपना ही मानते हैं. इनके मन में भेदभाव भी नहीं होता हैं.

सिंह राशि:

ये लोग बड़े ही भावुक किस्म के होते हैं. ये किसी के चेहरे पर भी उदासी नहीं देख सकते हैं. इन्हें हँसते और खिलखिलाते हुए चेहरे देखने की आदत होती हैं. ऐसे में जब इन्हें कोई मायूस दिखाई देता हैं तो ये उसकी हेल्प करने तुरंत आगे आ जाते हैं. इनकी ख़ास बात ये हैं कि यह सिर्फ जान पहचान वाले व्यक्ति की ही नहीं बल्कि अंजान लोगो की भी मदद करते हैं. इनका हेल्प करने का अंदाज़ भी बड़ा निराला होता हैं. ये हमेशा दिल खोल के लोगो की सहयता करते हैं.

कन्या राशि:

ये लोग हमेशा अपने से ज्यादा दूसरों के बारे में सोचना पसंद करते हैं. यही कारण हैं कि कन्या राशि वाले दूसरों की हेल्प करने में सबसे आगे रहते हैं. इनके दिल के अंदर मदद और दया की भावना कूट कूट के भरी होती हैं. किसी की हेल्प करने से यदि इनका थोड़ा बहुत नुकसान भी हो जाए तो भी इन्हें फर्क नहीं पड़ता हैं. इनके इसी मददगार रवैये की वजह से लोग इनका मान सम्मान करते हैं. ये अपने ग्रुप में बेहद पॉपुलर रहते हैं. जगह जगह इनकी तारीफें होती हैं.

कुंभ राशि:

इस राशि के जातक भी मदद करने में पीछे नहीं होते हैं. जब भी कोई इनसे हेल्प मांगता हैं तो ये उन्हें ना नहीं कह पाते हैं. इन्हें दूसरों की हेल्प कर ख़ुशी मिलती हैं. ये इसे रोज करना पसंद करते हैं.

वैसे दूसरों की मदद करना हमेशा से एक नेक काम माना गया हैं. इससे हमें लोगो की दुआएं मिलती हैं. ये दुआएं हमारे जीवन में कुछ अच्छा लाती हैं.

Back to top button