अध्यात्म

तीर्थ यात्रा पर जाना जरूरी क्यों हैं? जानिए कैसे ये आपकी सेहत के लिए भी हैं लाभकारी

हम लोगो ने बड़े बूढों, पंडितों और शास्त्रों के माध्यम से ये कई बार सुना हैं कि इंसान को जीवन में सभी तीर्थ स्थान के दर्शन करना चाहिए. आप ने भी अपने सगे संबंधियों या आस पड़ोसियों को चार धाम की यात्रा, 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन, रिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, काशी इत्यादि जगहों धार्मिक जगहों पर जाते हुए देखा होगा. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि आखिर इस तीर्थ यात्रा का क्या महत्व होता हैं? एक इंसान इतनी साड़ी धार्मिक जगहों पर क्यों जाता हैं? मतलब भगवान की पूजा पाठ तो हम घर पर भी कर सकते हैं, फिर घर से इतनी दूर जाने के पीछे क्या वजह हो सकती हैं? आज हम आपके इन सभी सवालो के जवाब देने वाले हैं. आपको जान हैरानी होगी कि तीर्थ स्थलों पर जाने के अपने अलग फायदें हैं. ये फायदें आपकी फिजिकल और मेंटल दोनों रकार की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

तीर्थ स्थल पर जाने के लाभ

पॉजिटिव एनर्जी और शांति: ये बात आप लोगो ने भी नोटिस की होगी कि मंदिर में प्रवेश करते से ही दिमाग को एक अलग तरह की शांति मिलती हैं. यहाँ आकर आपके नकारात्मक विचार ख़त्म हो जाते हैं और आपका शरीर पॉजिटिव एनर्जी से भर जाता हैं. इसकी वजह ये हैं कि मंदिर की बनावट वास्तु के अनुसार कुछ इस तरह कि होती हैं कि यहाँ हमेशा सकारात्मक उर्जा का ही वास रहता हैं. इसके अलावा इस मंदिर में दर्शन करने आने वाले लोग भी यहां कुछ नेगेटिव नहीं सोचते हैं. इस तरह इसका ओवरआल इफेक्ट दिमाग को शांति प्रदान करता हैं. ऐसे में जब आप एक शांत और पॉजिटिव माइंड सेट के साथ कोई कार्य करते हैं तो आपको उसमे सफलता प्राप्त होती हैं.

सेहत के लिए लाभकारी: यदि आप ने गौर किया हो तो अधिकतर तीर्थ स्थान ऐसी जगहों पर निर्मित होते हैं जो इंसान की सेहत की दृष्टि से भी फायदेमंद होती हैं. ये धार्मिक स्थल पर्यावरण के करीब होते हैं. वहीं लगभग सभी मंदिरों में सीढ़ियां होती हैं जिनकी चढ़ाई करने से हमारा व्यायाम भी हो जाता हैं. फिर मंदिरों में जब भजन कीर्तन होते हैं तो तालियां भी बजती हैं. ताली बजाने से हमें एक्यूप्रेशर का लाभ मिलता हैं. इसके अतिरिक्त मंदिर में बजने वाली घंटियों की ध्वनि नेगेटिव थिंकिंग को नष्ट करती हैं.

ज्ञान वर्धक: तीर्थ स्थलों के दूर दूर बसे होने के कारण आप घाट घाट का पानी पीते हैं. इस दौरान वहां के इलाके, रहन सहन, भाषा और संस्कृति से संबंधित चीजों का पता लगता हैं. इसके अतिरिक्त धार्मिक स्थलों पर बनी देवी देवताओं की मूर्ति के दर्शन के दौरान हमें उनसे जुडी मान्यताएं और कहानियों की जानकारी भी प्राप्त होती हैं. धार्मिक यात्रा के दौरान आप कई लोगो से मिलते जुलते हो और बातचीत भी होती हैं. हर मंदिर में एक ज्ञानवान पंडितजी भी होते हैं जो आपको हमारी संस्कृति और उसके इतिहास से संबंधित कई सारी बातें बता सकते हैं.

तो देखा आप ने तीर्थ यात्रा करना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता हैं. तो फिर देर किस बात की आज ही अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्लान बना ले.

Back to top button