बॉलीवुड

18 साल सुनवाई के बाद डेढ़ लाइन का फैसला, सलमान खान जोधपुर कोर्ट से बरी!

शुक्रवार 18 जनवरी को सलमान खान को बड़ी राहत मिली. आर्म्स ऐक्ट के 18 साल पुराने मामले में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जोधपुर कोर्ट ने बरी कर दिया है. सरकारी वकील के मुताबिक कोर्ट ने संदेह का लाभ देकर सलमान को बरी किया. सलमान खान अपनी बहन अलवीरा के साथ फैसले के समय कोर्ट में मौजूद थे.

हालांकि कोर्ट में देरी से पहुंचने पर जज सलमान से नाराज़ भी हुए और उन्हें आधे घण्टे के अन्दर कोर्ट में पेश होने को कहा. इसके बाद कुछ ही मिनटों में अदालत का फैसला आ गया और सलमान खान बरी हो गए. जज ने डेढ़  लाइन का फैसला सुनाते हुए सलमान को बरी कर दिया.

सलमान खान ने फैसले के बाद खुशी जताते हुए अपनी बहन अलवीरा से हाथ मिलाया और अपने कई फैंस को ऑटोग्राफ दिया. फिर सलमान कोर्ट परिसर से रवाना हो गए.

बता दें कि 1998 में काले हिरण के शिकार मामले में सलमान ख़ान पर ये केस चल रहा था. फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर काले हिरणों के शिकार का मामला दर्ज किया गया था. उनके खिलाफ आर्म्स एक्ट की धारा 3/25 और 25 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था.

आर्म्स एक्ट की इन्हीं धाराओं के तहत दोषी पाए जाने पर फिल्म अभिनेता संजय दत्त को 6 साल की सजा हुई थी. जो फिलहाल जेल से आजाद हो चुके हैं.

अब बताते हैं कि इस केस में कब और क्या हुआ-

  • राजस्थान में फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान फिल्म अभिनेता सलमान खान, फिल्म अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, तबू, नीलम और कई कलाकारों पर दुर्लभ काले हिरन के शिकार का आरोप लगाया गया था.
  • दो अक्टूबर, 1998 को सलमान खान सहित सभी आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ. उन पर 28 सितंबर, 1998 की आधी रात को राजस्थान के मथानिया और भवाद गांव में काले हिरण के शिकार का आरोप तय किया गया था.
  • 12 अक्टूबर, 1998 को सलमान खान को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन 15 अक्टूबर को जमानत दे दी गई थी. इसके बाद 17 अक्टूबर को उन्हें रिहा कर दिया गया था.
  • 10 अप्रैल, 2006 को लोअर कोर्ट ने सलमान खान को वन्य जीवन कानून की धारा 51 और 52 के तहत दोषी ठहराते हुए पांच साल कैद की सजा सुनाई थी. इस मामले में उन पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था.
  • 24 अगस्त, 2007 को सेशन कोर्ट ने लोअर कोर्ट के फैसले के खिलाफ सलमान की अपील को खारिज करते हुए उन्हें दोषी ठहराने के फैसले और उनकी सजा को बरकरार रखा था.
  • 31 अगस्त, 2007 को राजस्थान हाई कोर्ट ने सलमान खान की सजा को रद्द कर दिया था.
  • 12 नवंबर, 2013 को हाई कोर्ट ने सलमान खान को दोषी ठहराए जाने के लोअर कोर्ट के फैसले को भी निलंबित कर दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close