यहां पर नींबुओं की लगती है नीलामी, हजारों में बिकता है एक नींबू इस जगह पर होती है नींबुओं की नीलामी, लोग हजारों रूपए देकर भी खरीदते हैं एक नींबू

इन दिनों भारत के कई प्रदेशों में भयंकर गर्मी पड़ रही है। यहां तक को कहीं पर पारा 48डिग्री से भी ज्यादा पहुंच गया है। बता दें कि गर्मी से बचने के लिए वैसे तो बहुत सी चीजें हैं लेकिन इनमें नींबु एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें गर्मी से बचने के लिए अनके गुण होते हैं। बता दें कि वैसे तो नींबू 12 महीने खाया जाता है लेकिन गर्मी के दिनों में इसका सेवन काफी लाभदायक और फायदेमंद होता है। बता दें कि सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि कई धार्मिक अनुष्ठानों में भी नींबू का खासा महत्व होता है।

बता दें कि कई लोग अपने घर और दुकानों के बाहर बुरी नजर से बचने के लिए नींबू मिर्ची टांगते हैं। इसी के साथ टोने टोटके में भी नींबू का खासा प्रयोग किया जाता है, जिसमें नजर उतारना, बुरी शक्तियों का पता लगाना इत्यादि। वैसे तो नींबू का सेवन सभी जगह होता है लेकिन दक्षिण भारत में नींबू की एक विशेष धार्मिक महत्व है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला हम इतनी बातें आपको नींबू के बारे में क्यों बता रहे हैं। तो इसके पीछे की जो हम वजह आपको बताने जा रहे हैं वो जान कर आप हैरान हो जाएंगे।

गर्मियों में नींबू काफी महंगे हो जाते हैं। लेकिन इसके गुणों की वजह से लोग इसे खरीदते हैं। यदि आप अपने दिमाग में जोर डालें और सोचे कि आपने सबसे महंगा नींबू कब खरीदा होगा, या एक नींबू की सबसे ज्यादा कीमत कब चुकाई होगी तो आपके दिमाग में ज्यादा से ज्यादा क्या राशि आएगी। 5 रूपए की एक नींबू या 10 रूपए का एक इससे ज्यादा तो आपने नींबू के लिए पैसे कभी नहीं दिए होंगे। लेकिन अब हम आपको एक ऐसे नींबू के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत  27,000 रुपये लगाई गई है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इस नींबू में ऐसा क्या है जो इतना महंगा बिका है। तो उसकी वजह है भगवान।

बता दें कि तमिलनाडू के मंदिर में पंगुनी उथीराम फेस्टिवल होता है जिसमें 11 दिनों बाद इसकी समाप्ति के बाद मंदिर प्रशासन भगवान पर चढ़ाए गए नींबुओं की नीलामी करता है। बता दें कि इन नींबुओं को 68,000 रूपए में खरीदा गया। वहीं एक नींबू की कीमत 27,000 रूपए लगी। बता दें कि इस मंदिर में ये परंपरा काफी वर्षों से चली आ रही है। इस पूजा के समापन पर इस मंदिर में भगवान को चढ़ाए हुए 9 नींबू नीलामी की गई थी।

बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब इस मंदिर मे किसी ने 27,000 रूपए देकर के नींबू खरीदा हो। इसके पहले भी एक दंपत्ति ने 27000 रूपए देकर के इस मंदिर से नींबू खरीदा है। बता दें कि इस पूजा में पहले 9 दिनों तक भगवान में नीबू चढ़ाये जाते है। जिस वजह से इन नींबू को लेकर लोगों के मन में काफी मान्यता है। ऐसा कहा जाता है कि इन नींबूओं को घर में रखने से भगवान की दृष्टि आप पर बनी रहती है। और घर में सब अच्छा होता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है।