कड़ी धूप में लू से बचने के लिए करें ये काम, पहने हल्के कपड़े और इस एक चीज का करें कम से कम सेवन बेतहाशा गर्मी को देखते हुए हेल्थ मिनिस्ट्री ने एडवाइजरी जारी की है जिसमें लू से बचाव के तरीके बताये गए हैं.

गर्मी अपनी चरम सीमा पर पहुंच चुका है. ऐसे में आये दिन लोगों को कोई न कोई परेशानी लगी रहती है. इस मौसम में अगर आप अपनी सेहत को बरक़रार रख लेते हैं तो आप जीनियस हैं. लेकिन ऐसा बहुत ही कम लोग कर पाते हैं. ज्यादातर लोगों को कोई न कोई समस्या लगी रहती है. लेकिन अगर समस्या है तो उसका समाधान भी जरूर होगा. गर्मी के मौसम में लोग जिस चीज का सबसे ज्यादा सेवन करते हैं वह है नींबू पानी. गर्मी के मौसम में यदि घर पर कोई मेहमान आता है तो हम सबसे पहले नींबू पानी ही ऑफर करते हैं. लोग घर से बाहर निकलने से पहले भी नींबू पानी पीते हैं. नींबू पानी गर्मियों में आपको डिहाइड्रेशन से बचा कर रखता है. इतना ही नहीं, इसमें विटामिन सी और सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो गर्मी के मौसम में लू लगने से हमारी रक्षा करते हैं. गर्मी में लू का डर बना रहता है और इस साल रिकॉर्डतोड़ गर्मी को देखकर सरकार ने कुछ हेल्थ एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में लू से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं ये विस्तार से बताया गया है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि इस तिलमिलाती धूप में आप अपना ख्याल कैसे रख सकते हैं.

इस तरह करें लू से अपना बचाव

* इस तपतपाती धूप में लोगों को अपने घर या ऑफिस से काम से कम निकलने की सलाह दी गयी है. लेकिन यदि फिर भी किसी कारण की वजह से आपको धूप में निकलना पड़ रहा है तो अपने साथ छाता, गमछा, टोपी, सिर पर तौलिया आदि लेकर निकले.

* गर्मी के मौसम में लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या बहुत ज्यादा होती है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए जब भी घर से निकले एक बोतल में नींबू पानी या ग्लूकोज अपने साथ जरूर लेकर निकलें और प्यास लगने पर इसे थोड़ी-थोड़ी देर में सिप लेकर पिएं. इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और उर्जा भी मिलेगी.

* गर्मी के मौसम में हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए. गहरे और काले रंग के कपड़े बहुत तेजी से गर्मी सोखते हैं, जिसके कारण लू लगने की संभावना सबसे अधिक होती है. इसलिए जब भी घर से बाहर जाएं गहरे/काले रंग की बजाय हल्के रंग के कपड़े पहनकर जाएं. हो सके तो सूती यानी कॉटन फैब्रिक के कपड़े पहनने की कोशिश करें.

* गर्मी में ऐसे किसी खाद्य पदार्थ या पेय का सेवन करने से बचें जिसमें चीनी की मात्रा अधिक हो. किसी भी पेय में अगर चीनी की मात्रा 10 फीसदी से अधिक होती है तो उसे सॉफ्ट ड्रिंक की केटेगरी में गिना जाता है. इसलिए गर्मी के मौसम में व्यक्ति को अधिक चीनी वाला खाद्य या पेय लेने से बचना चाहिए. हां, आप तरबूज, खरबूज, फलों का रस, ओआरएस का घोल, लस्सी आदि का सेवन जरूर कर सकते हैं.

पढ़ें अगर आपको भी तेज गर्मी से रातों में नींद नहीं आती तो अपनाएं ये 7 उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा

तो ये थे कुछ आसान तरीके जिसे अपनाकर लू लगने से बचा जा सकता है. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद अआने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.