दिलचस्प

प्रेरणादायक कहानी: बुराई करने वालों को जवाब देने में समय बर्बाद ना करें

एक राज दरबार में कई सारे मंत्री कार्य किया करते थे। इन मंत्रियों में से एक मंत्री काफी तेज था और राजा उस मंत्री पर काफी विश्वास किया करते थे। इस मंत्री का नाम गोपल था और राजा किसी भी महत्वपूर्ण चीज का फैसला लेने से पहले गोपाल की सलाह जरूर लिया करते थे। गोपाल राजा के बेहद ही करीब था जिसकी वजह से कोई भी मंत्री गोपाल को पसंद नहीं किया करता था।

एक दिन राजा ने गोपाल को राज महल बुलाया और उसे सभी मंत्रियों के सामने सम्मानित करते हुए अपना विशेष सलाहकार बना दिया। गोपाल की इस तरक्की को देख अन्य मंत्री उससे जलने लगे। कुछ दिनों बाद एक मंत्री ने गोपाल के खिलाफ गलत अफवाहें फैलानी शुरू कर दी और गोपाल को राज महल और गांव में बदनाम करने की कोशिश की। एक दिन गोपाल की पत्नी को ये सब मालूम हुआ और वो गुस्से में गोपाल के पास गई।

गोपाल की पत्नी ने क्रोधित होते हुए गोपाल से कहा, क्या तुम्हें पता है कि एक मंत्री ने तुम्हारे बारे में गलत बातें फैलाना शुरू कर दी हैं। तुम तुरंत राजा के पास जाओ और उस मंत्री की शिकायत राजा से करो। ताकि आगे से वो फिर से ऐसी हरकत ना करे।

अपनी पत्नी की पूरी बात सुनने के बाद गोपाल ने कहा, मुझे पता है कि कोई मेरे बारे में गलत बातें फैलाने में लगा हुआ है। जब हम जीवन में कामयाब होते हैं तो हम से जलने वाले लोग ऐसी हरकतें किया करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए और अपना समय इनपर बर्बाद नहीं करना चाहिए। आज में इस मंत्री की शिकायत राजा से कर भी दूं तो क्या फायदा, क्योंकि कल कोई और मेरे बारे में गलत अफवाह फैलाना शुरू कर देगा। गोपाल ने कहा, इंसान को अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ने का सोचना चाहिए ना कि ऐसे लोगों के बारे में सोचकर अपना समय बर्बाद करना चााहिए।

गोपाल ने अपनी पत्नी को समझाते हुआ कहा, जब एक हाथी चलता है तो कई सारे कुत्ते भौंकते हैं। अगर हाथी हर कुत्ते को चुप करवाने लग जाए, तो हाथी का ही कद छोटा होगा और वो आगे नहीं बढ़ पाएगा। इसलिए हाथी कभी भी कुत्तों के भौंकने पर ध्यान नहीं देता है और आराम से अपने रास्ते पर चलता है। गोपाल की ये बात सुनकर उसकी पत्नी का गुस्सा शांत हो गया और वो समझ गई कि गलत अफवाह फैलाने वालों को जवाब देने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए ।

कहानी की सीख

जब हम अपने जीवन में कामयाब होने लग जाते हैं तो लोग ईर्ष्या के कारण हमारी बुराई करने लग जाते हैं। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हो तो आप अपना समय बुराई करने वालों को जवाब देने में बर्बाद ना करें और अपना ध्यान केवल अपने लक्ष्य पर ही लगाए रखें। क्योंकि आप की कामयाबी ही ऐसे लोगों के लिए करार जवाब होती है।

Back to top button