अध्यात्म

जानिए आखिर क्या होता है ‘राजयोग’ और क्यों माना गया है इसे सबसे शुभ

इंसान की कुंडली को देखकर उसके भविष्य के बारे में आसानी से पता किया जा सकता है। जिन लोगों की कुंडली में शुभ योग या फिर विशेष योग होते हैं उनका जीवन सुखदाई गुजरता है। हमारे शास्त्रों में कई सारे शुभ योग और विशेष योग के बारे में जिक्र किया गया है और इन्हीं योगों में से एक योग ‘राजयोग’ होता है। कुंडली में राजयोग होने पर इंसान के जीवन में सुख और समृद्धि सदा बनी रहती हैं और इंसान अपना जीवन यश के साथ व्यतीत करता है।

ऐसे कई सारे लोग हैं जिनकी कुंडली में राजयोग होता है और जिन लोगों की कुंडली में ये योग होता है, उनके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और जिस काम में भी वो अपना हाथ डालते हैं, उन्हें उस कार्य में केवल सफलता ही मिलती है।

आखिर क्या होता है राजयोग

कुंडली में कई तरह के विशेष योग होते हैं और इन्हीं योगों में से एक राजयोग है। राजयोग के साथ पैदा हुए इंसान का जीवन आराम से गुजरता है और इस योग में जन्में लोग पूरी उम्र केवल राज ही करते हैं। ज्‍योतिष के अनुसार जब कुंडली में दशमेश गुरू यदि त्रिकोण में हों तो राजयोग होता है। कुंडली में राजयोग होने पर  धन, यश और खुशियां हमेशा इंसान के कदम चूमती हैं।

राजयोग जिन व्यक्तियों की कुंडली में होता है वो लोग अपने जीवन में बिना कोई मेहनत किए कामयाब हो जाते है। पंडितों के अनुसार राजयोग सभी योगों का राजा है और जिसकी कुंडली में ये योग होता है वो इंसान बेहद ही भाग्यशाली होता है।

कुल 32 तरह के होते हैं राजयोग

हमारे शास्त्रों में कुल 32 तरह के राजयोगों के बारे में बताया गया है। वहीं कई लोगों की कुंडली में एक से अधिक राजयोग भी होते हैं। हालांकि ऐसे बेहद ही कम लोग होते हैं जिनकी कुंडली मेे 32 योग एक साथ होते हैं। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में 32 राजयोग एक साथ हों तो वो व्यक्ति विश्व विजयी राजा होता है और इस तरह का व्यक्ति पूरी दुनिया पर राज करता। वहीं इन 32 राजयोगों में से कुछ प्रमुख राजयोगों के नाम इस प्रकार हैं-

राजयोग के नाम-

नीचभंग राजयोग

ये कुंडली का सबसे शुभ योग होता है। नीचभंग राजयोग को बेहद ही प्रभावशाली राजयोग माना गया है। ज्‍योतिष के अनुसार जब किसी इंसान की कुंडली में 6, 8 और 12 वें घर के स्वामी इसी भाव में स्थित हों तब ये विशेष योग बनता है। इस विशेष योग में जन्में लोगों राजनीति या फिर किसी उच्च पद पर ही कार्य करते हैं। ज्‍योतिष शास्त्र के मुताबिक जिस ग्रह से नीचभंग राजयोग बनता है, उसी ग्रह से जुडे़ क्षेत्र में व्यक्ति राजा होता है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में ये योग सूर्य से बनता है तो वो व्यक्ति काफी लोकप्रिया रहता है और उसके जीवन में धन की कभी भी कमी नहीं होती है।

गजकेसरी योग

गजकेसरी योग काफी शुभ योग होता है और इस योग में जन्मे इंसान काफी विद्वान होते हैं और उनका सम्मान हर कोई करता है। ज्योषित शास्त्र के अनुसार जब गुरु और चंद्रमा ग्रह एक साथ केन्द्रस्थ हों तो ये विशेष योग कुंडली में बनता है। जो लोग इस विशेष योग में जन्म लेते हैं वो जीवन में बड़ा कार्य करते है और उन्हें जीवन में सदा सुख की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं इस योग में जन्म लेेन वाले लोगों पर किसी भी ग्रह का बुरा प्रकोप भी नहीं पड़ता है और गजकेसरी योग में पैदा हुए इंसान को शनि या राहु जैसे ग्रह कभी भी तंग नहीं करते हैं।

बुधादित्य योग


जब कुंडली में सूर्य और बुध ग्रह एक साथ होते हैं, तब कुंडली में ये शुभ योग बनता है। इस विशेष योग में जन्में लोगों का भाग्य सूर्य की तरह ही उज्वल होता है और इस योग में जन्म लेने वाले लोग राजनीति में बहुत सफल होते हैं  तथा उच्च पदों पर ही कार्य किया करते थे।

लक्ष्मी योग

लक्ष्मी योग में जन्में लोगों के जीवन में धन की कभी भी कमी नहीं आती है और इस योग में जन्में लोग अरबपति होते हैं। ज्योषित शास्त्र के अनुसार जब व्यक्ति की कुंडली के किसी भी भाव में चंद्र-मंगल एक साथ होते हैं तब ये योग बनता है। इस राजयोग में जन्में लोग जीवन भर अमीर रहते हैं और गरीब उनसे हमेशा दूर रहती है।

रूचक योग

कुंडली में रूचक राजयोग होने पर व्यक्ति का भाग्य सदा उसका साथ देता है और बिना खास मेहनत किए ही व्यक्ति को कामयाबी मिल जाती है। इस राजयोग के तहत जन्में लोग बलवान और साहसी होते हैं और अपने जीवन में हमेशा विशेष पद पर ही कार्य किया करते हैं।

भद्र योग

इस राज योग में जन्में लोगों का नाता व्यापार जगत से होता है और ये लोग व्यापार में हमेशा सफल रहते हैं। भद्र राजयोग में पैदा हुए व्यक्तियों का दिमाग तेज होता है और इन्हें हर कार्य में सफलता मिलती है। ये राजयोग जिस व्यक्ति की कुंडली में होता है वो व्यक्ति अपने देश का जाना माना उद्योगपति बन जाता है।

हंस योग

इस राजयोग में जन्में व्यक्ति काफी ज्ञानी होते हैं और उन्हें ज्ञान के क्षेत्र में हमेशा सफलता ही मिलती है। ये राजयोग कुंडली में होने पर इंसान को जीवन में सम्मान भी खुब मिलता है।

मालव्य योग

इस योग में जिन लोगों का जन्म होता है वो लोग कला के क्षेत्र में कामयाब होते हैं। इस राजयोग के साथ जन्में लोगों को फिल्मों में या फिर फैशन की दुनिया में काफी लोकप्रियता मिलती है।

शश योग

कुंडली में ये राजयोग होने पर इंसान को बिजनेस या नौकरी में काफी तरक्की मिलती है और इंसान उच्च पद पर ही कार्य करता है। वहीं अगर ये राजयोग सप्तम भाव या दशम भाव में होता है तो व्यक्ति को अपार धन-सम्पति मिलती है।

कुबेर योग

कुबेर योग होने पर इंसान के जीवन में यश बना रहता है और इंसान जन्म से ही अमीर होता है। कुबेर योग जिन लोगों की कुंडली में होता है वो लोग सदा सुखी ही रहते हैं।

राजयोग के अलावा और तरह के भी विशेष योग कुंडली में होते हैं और हर योग से अलग तरह का लाभ जुड़ा होता है।

 

Back to top button