अध्यात्म

सोमवार के दिन करे इन 5 चीजों का दान, दूर हो जाएगी बड़ी से बड़ी परेशानी

जीवन कठिनाइयों से भरा होता हैं. यहाँ हर किसी कि लाइफ में परेशानियाँ दस्तक देती हैं. बस फर्क इतना होता हैं कि किसी के पास ये परेशानी आकर जल्दी चले जाती हैं तो कोई इससे काफी लम्बे समय तक जूझता रहता हैं. ऐसा आपके ग्रहों की बुरी दशा या ख़राब किस्मत की वजह से हो सकता हैं. इस स्थिति से निपटने के लिए आपको सोमवार के दिन कुछ विशेष चीजों का दान करना चाहिए. हमारे शास्त्रों में भी दान धर्म के महत्व को बताया गया हैं. आप जितना अधिक दान करते हैं इश्वर की कृपा और लोगो की दुआएं आपके भाग्य को उतना ही अधिक प्रबल बनाती हैं. इसी कड़ी में हम आज आपको सोमवार के दिन दान करने का महत्त्व बताएंगे. साथ ही हम ये जानेंगे कि इस दिन किन किन चीजों का दान करना शुभ माना जाता हैं.

दूध का दान:

सोमवार के दिन दूध या उससे बनी चीजें जैसे छाछ, पनीर, घी, प्रसाद या अन्या व्यंजन का दान करना बेहद लाभकारी होता हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं हिंदू धर्म के अनुसार सोमवार का दिन भोलेनाथ का होता हैं. शिवजी को दूध प्रिय होता हैं. कई लोग शिवलिंग का अभिषेक भी दूध से करते हैं. इसलिए इस दिन दूध को गरीबों में बांटना आपके लिए अच्छा भाग्य ला सकता हैं.

:

सोमवार के दिन सफ़ेद रंग के कपड़ो के दान का भी अपना विशेष महत्व होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इस दिन श्वेत वस्त्र किसी गरीब या ब्राह्मण को दान में देने से आपकी सेहत अच्छी रहती हैं. इसके साथ ही आपके ऊपर देवताओं का आशीर्वाद लम्बे समय तक बना रहता हैं. हालाँकि आप इस बात का ध्यान रखे कि ये सफ़ेद वस्त्र किसी सुहागन महिला को दान ना करे. इसे बस पुरुषों को ही दान में दे.

शिव मंदिर में चढ़ावा:

सोमवार के दिन भोलेनाथ भक्तों की प्रार्थना जल्दी सुनते हैं. इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए आपको इस दिन शिव मंदिर में कुछ ना कुछ सामान अवश्य दान करना चाहिए. ये मंदिर की कोई सामग्री हो सकती हैं, पैसो भी हो सकते हैं या फिर प्रसादी भी चढ़ाई जा सकती हैं. ऐसा करने से आपका दुर्भाग्य ख़त्म होने लगता हैं. आपको हर सोमवार शिव मंदिर दर्शन के लिए भी जाना चाहिए. ज्यादा कुछ नहीं तो वहां की दान पेटी में आप अपनी स्वेच्छानुसार कुछ ना कुछ पैसे तो दान कर ही सकते हैं.

बच्चों को गिफ्ट:

सोमवार के दिन किसी बच्चे को कोई उपहार देना भी लाभकारी होता हैं. इससे आपके पारिवारिक जीवन में सुख और शान्ति बनी रहती हैं. आप सिर्फ अपने बच्चों को ही नहीं बल्कि किसी गरीब बच्चों को भी गिफ्ट दे सकते हैं. इससे होने वाले लाभ के अतिरिक्त आपको उनकी प्यारी मुस्कान भी देखने को मिलेगी. इन गरीब बच्चों को पैसा, खाना, खिलौने जैसी चीजें उपहार स्वरुप दी जा सकती हैं.

चांदी:

चांदी का दान करना हर किसी के बस की बात नहीं होती हैं. हालाँकि आप चांदी से बनी छोटी से छोटी चीज भी दान कर सकते हैं. ये आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगी. इस चांदी की वास्तु को आप मंदिर में, ब्राह्मण को या किसी गरीब व्यक्ति को दान कर सकते हैं. इससे आपकी धन संबंधित सभी समस्याएं हल हो जाएगी.

Back to top button
?>