स्वास्थ्य

कम उम्र में बाल सफेद होने के पीछे होते हैं ये 7 मुख्य कारण, समय रहते ही करवाएं इलाज

कम आयु में बाल सफेद होने के पीछे कई सारे कारण होते हैं और इन्हीं कारणों में से एक कारण खराब खान पान होता है। अगर आपके भी बाल कम आयु में सफेद हो रहे हैं तो आप इन्हें अनदेखा ना करें और समय रहते ही इनका इलाज करवाएं। वहीं किन वजहों से कम उम्र में बालों का रंग सफेद होने लगता है, वो इस प्रकार हैं-

कम उम्र में बाल सफेद होने के ये होते हैं मुख्य बड़े कारण-

माता-पिता के जीन पर निर्भर होता है

ऐसा कहा जाता है कि बच्चों के बाल उनके माता पिता के जीन पर आधारित होते हैं। अगर आपके माता या पिता के बाल पतले होते हैं तो आपके बाल भी पतले ही होते हैं। ठीक इसी तरह से अगर आपके माता पिता के बाल कम आयु में सफेद हो जाते हैं, तो आपके बाल भी कम आयु में ही सफेद होने लगते हैं। बालों से जुड़ी कई रिसर्च में ये बात साबित भी हो चुकी है।

धूम्रपान की वजह से

धूम्रपान के कारण शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं और धूम्रपान की वजह से बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि सिगरेट में मौजूद फ्री रेडिकल्स बालों को नुकसान पहुंचता है और इसकी वजह से बाल कमजोर और सफेद होने लग जाते हैं। इसलिए आप धूम्रपान करने से बचें।

प्रदूषण और धूप की वजह से

प्रदूषण के कारण भी कई बार बाल सफेद होने लग जाते हैं क्योंकि दूषित हवा में विषाक्त पदार्थों होते हैं और ये पदार्थ बालों को नुकसान पहुंचते हैं। इसलिए आप प्रदूषण वाली जगह पर जाने से बचें और जब भी तेज धूप में बाहर जाएं तो अपने बालों को कपड़े से ढक लें।

अधिक तनाव लेने के कारण

अधिक तनाव लेने के कारण भी बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और कई बार ये सफेद होने लग जाते हैं। इतना ही नहीं ज्यादा तनाव लेने से बाल गिरने तक लग जाते हैं। इसलिए आप अधिक तनाव ना लें और शांत जीवन जीएं।

बालों पर नए नए शैंपू ना लगाएं

कई लोगों को बालों पर नए नए तरह के शैंपू इस्तेमाल करने की आदत होती है। जो कि गलत है। क्योंकि बार बार शैंपू को बदलने से बालों पर असर पड़ता है और ये सफेद होने लग जाते हैं। इसलिए आप एक ही शैंपू का इस्तेमाल करें और बाल धोने से पहले हमेशा इनपर अच्छे से तेल लगाएं।

विटामिन बी 12 की कमी

विटामिन बी 12 बालों के लिए काफी जरूरी होता है और शरीर में इसकी कमी होने से बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और बालों का रंग सफेद होने लगा जाता है। इसलिए आप विटामिन बी 12 युक्त चीजों का सेवन अधिक किया करें।

हार्मोनल परिवर्तन के कारण

बार-बार हार्मोन में परिवर्तन होने के कारण भी आपके बाल सफेद होने लग जाते हैं। महिलाओं में हार्मोन परिवर्तन अधिक होता है। इसलिए महिलाओं को समय समय पर अपना चेकअप जरूर करवाना चाहिए। ताकि इसकी वजह से अगर उनके बाल सफेद हो रहे हैं तो उन्हें सफेद होने से रोका जा सके।

Back to top button