चुनाव – उम्मीदवारों की सूची जारी! पीएम मोदी ने बनाया ऐसा मास्टर प्लान की उड़ जाएंगे विरोधियों के होश!

लखनऊ/नई दिल्ली –  इस बार का विधानसभा चुनाव वाकई में बहुत मजेदार होने जा रहा है। एक तरफ चुनाव आयोग के फैसले के बाद समाजवादी पार्टी का चुनाव चिन्ह और पूरी पार्टी अखिलेश के हाथ में आ गई है, तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के साथ सपा का गठबंधन या यू कहें कि भाजपा को इस बार यूपी में रोकने के लिए कांग्रेस द्वारा अपने अस्तित्व से किये गये समझौते ने यूपी की राजनीति को बदल के रख दिया है। लेकिन इन सबके बीच बीजेपी एक ऐसी पार्टी दिख रही है जो पिछले यूपी चुनावों से बिल्कुल उलट सत्ता हासिल करने के लिए एकदम स्थिर और अपनी रणनीति पर कायम दिख रही है। BJP releases candidates list.

पीएम मोदी और चुनावी रणनीतियों के विशेषज्ञ माने जाने वाले अमित शाह ने यूपी और अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर ऐसी रणनीति बनाई है जो वाकई में विरोधियों पर काफी भारी पड़ने वाली है।

यूपी, उत्तराखंड और पंजाब के उम्मीदवारों की सूची जारी –

BJP releases candidates list

पीएम मोदी और अमित शाह कि आगामी चुनावों को लेकर बनाई गयी रणनीति आज भाजपा की ओर से जारी कि गई  उत्तर प्रेदश, उत्तराखंड और पंजाब के उम्मीदवारों की पहली सूची में छिपी हुई है। इस लिस्ट को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आदि बड़े नेताओं ने मंथन के बाद जारी किया है। यूपी के पहले दो चरणों के लिए 149 उम्मीदवारों, उत्तराखंड के लिए 64 और पंजाब के 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है।

यूपी को 6 इलाकों में बांटा, नज़र यूपी के सबसे बड़े वोट बैंक पर –

BJP releases candidates list

पीएम मोदी और अमित शाह ने अपने मास्टर प्लान के तहत यूपी को 6 क्षेत्रों में बांट दिया है। जो पश्चिमी, ब्रज, कानुपर, अवध, गोरखपुर और काशी हैं। ऐसा करने के पीछे बीजेपी का मकसद कम से कम तीन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा सीटें बटोरना है। पश्चिमी, अवध, गोरखपुर और काशी में विधानसभा की कुल 204 सीटें हैं, जबकि राज्य में सीटों की कुल संख्या 403 है। बीजेपी अन्य पार्टियों के उलट तकरीबन आधे वोटरों के सबसे बड़े वोट बैंक को टारगेट कर रही है। बीजेपी की नज़र, ’50 फीसदी वोट पर है। जिनका बटवारा 10 फीसदी ब्राह्मण वोट, 33 फीसदी गैर-यादव ओबीसी वोट और 7 गैर-जाटव वोट है।’

पूर्वांचल में मोदी की लोकप्रियता, विकास और कानून व्यवस्था बड़ा मुद्दा –

BJP releases candidates list

पूर्वांचल के दो क्षेत्रों काशी और गोरखपुर में पीएम मोदी की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए विकास के मुद्दे को भुनाया जाएगा। मोदी वाराणसी से सांसद भी हैं। इस दोनों क्षेत्रों में विधानसभा की कुल 130 सीटें हैं और पीएम मोदी का इनमें प्रभाव काफी ज्यादा है। वहीं योगी आदित्यनाथ के प्रभाव के कारण बीजेपी गोरखपुर क्षेत्र में हमेशा मजबूत रही है। इसके अलावा, बीजेपी राज्य में कानून-व्यवस्था की खराब हालत और समाजवादी पार्टी के विकास के फर्जी दावे जैसे कुछ मुख्य मुद्दों पर भी चुनाव लड़ रही है। बीजेपी ने अलग-अलग क्षेत्रों के हिसाब से रणनीति तैयार की है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जहां कैराना से पलायन और मुजफ्फरनगर दंगे जैसे मुद्दों पर वोटरों को लुभाया जाएगा, वहीं राज्य के पूर्वी हिस्से में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकास से जुड़ी इमेज का प्रचार किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.