समस्यां के हिसाब से घर में रखे अलग-अलग धातुओं से बना कछुआ, जाने आपके लिए कौन सा हैं बेहतर

हर व्यक्ति के जीवन में कुछ ना कुछ परेशानियाँ जरूर होती हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आमतौर पर हम भगवान की शरण में जाते हैं और पूजा पाठ करते हैं. हालाँकि इसके अलावा कुछ और भी चीजें होती हैं जो आपकी समस्याओं का हल कर सकती हैं. मसलन वास्तु शास्त्र और फेंगशुई भी इस तरह की घरेलु समस्याओं को सुलझाने का दावा करते है. इसी कड़ी में आज हम आपको ‘कछुए’ से संबंधित कुछ काम के उपाय बताने जा रहे हैं. कछुआ को काफी शुभ जानवर माना जाता हैं. हिंदू धर्म की बात करे तो ये विष्णु भगवन का एक अवतार (कच्छप) भी था. आप ने भी कई घरो में कछुए की मूर्ति को शो पीस में रखा देखा होगा. कई तो कछुए की अंगूठी तक पहने हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में किस टाइप का कछुआ रखने से क्या क्या लाभ मिलते हैं.

संतान प्राप्ति के लिए

यदि किसी कपल को लाख कोशिशो के बावजूद संतान की प्रति नहीं हो रही हैं तो उसे अपने घर में कछुए की ऐसी मूर्ति रखना चाहिए जिसकी पीठ पर एक बच्चे वाला कछुआ बैठा हो. ऐसा करने से संतान सुख प्राप्त होता हैं.

घर में शान्ति के लिए

घर में लड़ाई झगड़ा और कलेश होना बहुत आम बात हैं. हालाँकि कई बार ये कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती हैं और चीजें हाथ से निकलने लगती हैं. इस स्थिति में आप घर में ‘कछुए की जोड़ी‘ रखे. इससे आके घर सकारात्मक माहोल रहेगा और लड़ाई झगड़े नहीं होंगे.

पैसो की कमी दूर करने के लिए

यदि आपके घर आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं चल रही हैं. या ऑफिस, दूकान में नुकसान हो रहा हैं तो ये उपाय करे. अपने घर, ऑफिस या दूकान की उत्तर दिशा में ‘क्रिस्टल का बना कछुए‘ रखे. इसे आपको किसी सूखे स्थान की बजाए पानी से भरे बर्तन या शो-पीस में रखना चाहिए. इससे घर में पैसो की कमी नहीं होती हैं और धन की आवक भी बढ़ने लगती हैं.

सफल करियर के लिए

यदि आप एक स्टूडेंट हैं या नौकरी में सफलता के झंडे गाड़ना चाहते हैं तो आपको घर में ‘धातु से बना कछुआ‘ लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपके करियर में कई सारे लाभ आएँगे जिनका फायदा उठाकर आप अपनी नैया पार लगा सकते हैं. स्टूडेंट तो इसे अपने स्टडी रूम में भी रख सकते हैं. यह आपकी बुद्धि का विकास करेगा और परीक्षा में आपके ज्यादा नंबर लाने में मदद करेगा.

लंबी उम्र के लिए

ज्यादा सालो तक जीने की चाह सभी को होती हैं. ऐसे में अपने अच्छे स्वास्थ और अन्या लाभों के लिए आप हाथ में ‘कछुए वाली अंगूठी’ पहने. इससे आप सेहतमंद रहेंगे और साथ ही किसी दुर्घटना के शिकार भी नहीं होंगे. इस तरह ये आपकी उम्र बड़ा देगा.

कई देशो और धर्मों में भी कछुए के महत्त्व को दर्शाया गया हैं. ये घर के लिए बहुत शगुन वाली चीज होती हैं. कुछ लोग तो घर में असली का कछुआ भी पालते हैं. ये भी शुभ होता हैं. वैसे आप अपनी समस्यां के अनुसार उसी टाइप के कछुए का इस्तेमाल कीजिए जिनके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में बताया हैं.