स्वास्थ्य

अगर आप भी दांतो के पीलेपन से परेशान हैं तो इन 5 आहारों से चमकाइए अपने दांत

जब हम किसी से मिलते हैं वो सबसे पहले हमारा चेहरा देखता है और चेहरे में सबसे पहले नजर दांतों पर जाती है. दांत मानव शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है और इससे ही हम अपने खाने को चबाकर खाते हैं जिससे हमारा पाचन तंत्र सही रहता है. दांतों से ही चेहरे की खूबसूरती भी होती है और इसके निकलने के बाद ही हमें पहली बार कुछ खिलाया जाता है. दांतों का होना बहुत जरूरी होता है लेकिन कुछ लोगों के दांत समय से पहले खराब हो जाते हैं जिसे वे चिकित्सिक के जरिए ठीक करवाते हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कि अगर आप भी अपने दातों के पीलेपन से परेशान हैं तो इन 5 आहारों से चमकाइए अपने दांत, हर किसी को ये पढ़ना चाहिए.

इन 5 आहारों से चमकाइए अपने दांत

पीले दांत, मुंह से बदबू या बदबूदार सांसे लोगों को कई बार शर्मिंदगी महसूस करवाते हैं. ऐसा नहीं है कि जिनके पीले दांत दिखते हैं या मुंह से बदबू आती है वो लोग ब्रश नहीं करते. सामान्य तौर पर लोग एक या दो बार ब्रश करते हैं लेकिन फिर भी उनके दांत पीले और बदबूदार हो जाते हैं. दांतों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए हर दिन दो बार ब्रश करना चाहिए लेकिन इतना ही काफी नहीं है इसके लिए आपको अपनी डाइट भी सही रखनी चाहिए. चलिए बताते हैं कौन से हैं वे 5 आहार ?

डेयरी प्रोडक्ट

दांतों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए आप अपनी डाइट में दूध, दही, पनी जैसी डेयरी उत्पादों को सामिल करिए. डेयरी उत्पाद कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन के साथ कैसिइन के अच्छे स्रोत बनते हैं और इसलिए उत्पादों के सेवन से आपके दांत चमकदार और मजबूत रहते हैं.

रेड बैल पेपर और ब्रोकली

रेड बैल पेपर में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में सहायक होती है. कोलेजन आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. रेड बैल पेपर में मौजूद विटामिन सी बदबूदार सांसों को आने से रोकते हैं. शरीर में विटामिन सी की कमी से मुंह से बदबू आने की समस्या होती है इसके अलावा ब्रोकली को आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली में उच्च मात्रा में फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके मसू़ड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है.

स्टॉबेरी

स्ट्रॉबेरी स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसके साथ ही दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. इस फल से भले ही आपके कपड़ों पर दाग लग सकता है लेकिन यह आपके दांतों को सभी पीले दागों को छुटकारा दिलाने के लिए लाभकारी होता है. स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड नाम का एक एंजाइम होता है जो आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में मदद करता है.

संतरा और अनानास

संतरा और अनानास जैसे खट्टे फल आपके दांतों के मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि खट्टे फलों में सफाई के गुण होते हैं जो कि आपके दांतों को साफ रखने में सहायक होते हैं. यह आपके दांतों में प्लाक को नेचुरल तरीके से साफ करते हैं, इसलिए ही खट्टे फलों का सेवन आप दांतों को साफ रखने के लिए कर सकते हैं.

सेब और बेकिंग सोडा

सेब खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है और दातों के बीच फंसे खाने को भी साफ करता है. इसके अलावा यह आपके मसूड़ों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी दातों को साफ किया जा सकता है. बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग एजेंट होता है जो आपके दातों के पीलेपन को दूर करके प्लाक को हटाने में मदद करता है.

Back to top button