दिलचस्प

मच्छरों के आतंक से पाना है छुटकारा तो घर में बालकनी में लगा दें ये 5 पौधे

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: गर्मियों के दिनों में शाम होते ही मच्छरों के आतंक के चलते घर के खिड़की दरवाजे बंद करके अंदर बंद हो जाते हैं, लेकिन जितनी भी खिड़की-दरवाजे बंद करलो लेकिन ये मच्छर कहीं ना कहीं से घर के अंदर आकर परेशान होने का रास्ता निकाल ही लेते हैं। वहीं एक समय होता था जब गर्मी का इंतजार हम सब बड़ी ही बेसब्री से करते थे। यहीं वो समय होता था जब सभी कजिन एक साथ इकट्ठा होते थे। पूरे दिन मस्ती और रात में छत पर बिस्तर लगाकर एक साथ होना। तारों को देखकर के उनमें कोई आकृति को तलाशना इस तरह की ना जानें कितनी ही यादें हमारे बचपन से जुड़ी हुई हैं।

लेकिन अब अगर आपने खुले आसमान के नीचे लेटकर तारों को देखकर किसी चीज की कल्पना करने की सोच भी ली तो समझो की आपकी शामत आ गई हैं। मच्छरों के आतंक के चलते ये सपना अब पूरा नहीं हो सकता है। मच्छरों के आतंक से हर कोई हर जगह बुरी तरह से परेशान है। खुला आसमान क्या ये मच्छर घर के अंदर भी चैन की सास नहीं लेने देते हैं। बाजारों में ना जाने कितने ही तरह के हिट और क्वाइल मिलते हैं जो मच्छरों से निजात पाने के लिए होते हैं। लेकिन ये प्रोडक्ट्स आपकी सेहत और मच्छरों के लिए कितने कारगर और सुरक्षित हैं, इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल है।

अगर आप भी इस तरह की परेशानी को झेल रहे हैं और मच्छरों के आतंक से परेशान हैं तो आप हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको अपना कर के आप अपने घर को मच्छरों के आतंक से बचाने में सफल रहेंगे। आज हम आपको ऐसे 5 पौधों के बारे में बताएंगे जो आपके घर की खूबसूरती के साथ आपके घर में मच्छरों को आने से भी रोकेंगे। साथ ही मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से भी आपकी बचाके रखेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं उन पौधों के बारे में।

लेमन ग्रास

बता दें कि लोग अपने घर में लेमन ग्रास का इस्तेमाल इसकी मनमोहक सुगंध के लिए करते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि लेमन ग्रास का उपयोग मच्छर भगाने वाली कई दवाओं में भी किया जाता है। जहां इसकी मनमोहक महक आपके स्ट्रेस को दूर करती है वहीं मच्छर भी इसकी खुशबू से दूर भागते हैं। बता दें कि आप भी अपने घर की बालकनी में और घर के अंदर इस घास को जरूर लगाएं।

गेंदा

गेंदे का फूल एक जगह जहां अपनी खूबसूरती से आपकी बालकनी को आकर्षक बनाएगा नहीं इसकी खुशबू से मच्छर और कीड़े मकौड़े भी दूर होते हैं। बता दें कि सिर्फ गेंदे का फूल ही नहीं बल्कि अगर इसका पेड़ भी आपकी बालकनी में रखा है तो ये मच्छरों को आने से रोकेगा।

लैवेंडर

शायद ही इस बात पर आपने कभी ध्यान दिया हो लेकिन बाजारों में मिलने वाले मस्कीटो रिपेलेंट्स में लैवेंडर का भी प्रयोग किया जाता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में यह पौधा लगाते हैं तो ऐसा करने से आपके घरो में मच्छरों का आतंक नहीं होगी।

लहसुन

बता दें कि ऐसा माना जाता है कि लहसुन की महक से भी मच्छर दूर भागते हैं। तो ऐसे में यदि आप अपने घर के बाहर या बालकनी में लहसुन का पौधा लगाते हैं तो ये घर में मच्छरों को आने से रोकेगा।

तुलसी

तुलसी का पौधा हवा साफ रखने के साथ-साथ छोटे-छोटे कीड़े और मच्छर को भी आपसे दूर रखता है।

Back to top button