स्वास्थ्य

खून की कमी से लेकर हड्डियां मजबूत करने के काम आता है हरा चना, इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

मटर के अलावा एक और हरा चना आता है जिसे छोलिया कहते हैं. मटर जैसा दिखने वाला यह छोलिया खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. इसकी सब्जी बहुत स्वादिष्ट बनती है. इसे आप चटनी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, इन चनों को उबालकर आप कच्चा भी खा सकते हैं. ठंड के मौसम में आने वाले इन छोलियों को सेहत का खजाना माना जाता है. इसे सौ रोगों की एक दवा कहा जाता है. इसमें बहुत सारे फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. यदि व्यक्ति इसका नियमित रूप से सेवन करे तो वह स्वाद के साथ-साथ अपनी सेहत को भी तंदुरस्त रख सकता है. आज के इस पोस्ट में हम छोलिया से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में बात करेंगे.

छोलिया या हरे चने से होने वाले फायदे

कैंसर से बचाव

हरे चने में भरपूर मात्रा में फाइबर्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि आंतों के ख़राब बैक्टीरिया को मारकर कैंसर से बचाव करते हैं.

खून की कमी दूर

हरे चने खाने से जिन लोगों में खून की कमी होती है वह दूर हो जाती है. हरा चना आयरन से भरपूर होता है जो खून की कमी दूर करने में हमारी मदद करता है.

हड्डियां मजबूत

नाश्ते में हर रोज़ हरे चने का सेवन करना चाहिए. क्योंकि हरे चने में विटामिन C भी पाया जाता है जो हड्डियां मजबूत करने में मददगार साबित होता है. जिनको हड्डियों की समस्या है वह ज़रूर इसे अपने डाइट में शामिल करें.

विटामिन का अच्छा सोर्स

हरे चने को प्रोटीन और मिनरल्स के अलावा विटामिंस का भी बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से कमज़ोरी दूर होती है और हमारे बॉडी को एनर्जी मिलती है.

वजन कम करने में मददगार

हरा चना वजन कम करने में भी बहुत मदद करता है. हरे चने खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है जिससे कि आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं और इससे वेट लॉस में हेल्प मिलती है.

शुगर लेवल नार्मल

स्टडीज के मुताबिक एक हफ्ते तक आधी कटोरी हरे चने खाने से ब्लड शुगर लेवल नार्मल होने लगता है. जिनको भी ब्लड शुगर की समस्या है वह इसका सेवन जल्द से जल्द शुरू करें.

हार्ट डिजीज में फायदेमंद

रिसर्च में पाया गया है कि आधी कटोरी हरे चने रोज़ खाने से बैड कॉलेस्ट्रोल लेवल घटता है और हार्ट डिजीज का ख़तरा भी कम हो जाता है.

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

हरे चने में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये हमें बीमारियों से बचाते हैं और जल्दी आने वाले बुढ़ापे को दूर रखते हैं.

बढ़ती है आंखों की रौशनी

हरा चना विटामिन-ई से भरपूर होता है जिससे यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह बालों और त्वचा की झुर्रियों को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है.

पढ़ें चने और गुड़ खाने से पुरुषों को मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे, 7 दिन में दिखता है चमत्कारी असर

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button