राजनीतिसमाचार

लोकसभा चुनाव: मोदी बने पहले ऐसे प्रधानमंत्री जिसने इस मामले में दी इंदिरा गांधी को टक्कर

लोकसभा चुनाव 2019 आज अपने अंतिम चरण पर हैं. यही वो दिन हैं जब देश की जनता का फैसला ये डिसाइड करेगा कि भारत का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. ये खबर लिखने तक के आकड़ों के अनुसार बीजेपी के गठबंधन वाली एनडीए 328 सीटों से आगे चल रही हैं. ऐसे में ये साफ़ जाहिर हैं कि इस बार भी मोदी सरकार अपनी जीत का परचम लहराएगी. मोदी इस लोकसभा चुनाव का एक अहम हिस्सा रहे हैं. देश के कई करोड़ लोग उन्हें फॉलो करते हैं. वे जब भाषण देना शुरू करते हैं तो लोगो की निगाहें और कान दोनों मोदी की तरफ ही रहते हैं. मोदी के पास एक प्रभावशाली व्यक्तित्व हैं. इसका भरपूर फायदा उन्हें इस चुनाव में भी मिला हैं. मोदी ने ये साबित कर दिया कि 2014 में जो मोदी लहर उठी थी वो अभी तक थमी नहीं हैं.

वहीँ विपक्ष की बात करे तो कांग्रेस ने अपने महा गठबंधन से बीजेपी को गिराने की बहुत कोशिश की थी लेकिन उनका ये प्रयास भी विफल रहा. खासकर गांधी परिवार के भाई बहन राहुल और प्रियंका की जोड़ी ने देश में घूमकर जनता को आकर्षित करने के कई प्रयास किये थे. विधानसभा चुनावों में जब कांग्रेस को तीन राज्यों में जीत मिली थी तो उसके होसले और भी बढ़ गए थे लेकिन अबकी बार लोकसभा चुनावों में उनका जादू नहीं चल पाया. इस चुनाव को जीतते ही भारत के इतिहास में पहली बार एक अनोखी चीज होने जा रही हैं. दरअसल ये चुनाव जितने के बाद बीजेपी पहला ऐसा गैर-कांग्रेसी राजनैतिक दल बन जाता हैं जो पूर्ण बहुतमत के साथ दूसरी बार सत्ता की कुर्सी संभालने जा रहा हैं.

इस मामले में इंदिरा के बराबर रहे मोदी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने साल 1967 और 1971 में इलेक्शन जीत पूर्ण बहुतमत की सरकार बनाई थी. ऐसे में मोदी ने इस साल उनकी बराबरी कर ली हैं. 2014 में उन्होंने भाजपा के अंतर्गत 282 सीटें हासिल की थी तो वहीं इस साल यानी 2019 के लोकसभा चुनाव में वे 328 सीटों (खबर लिखने तक) से आगे चल रही हैं. यहाँ गौर करने वाली बात ये हैं कि इन दोनों ही बार मोदी सरकार ने भी पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाई. इस तरह वो इस मामले में इंदिरा गांधी के आगे निकल गए हैं.

2024 में मोदी कर सकते हैं नेहरु की बराबरी

वैसे आको एक और दिलचस्प जानकारी दे दे कि पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू ने तीन बार साल  1952, 1957 और 1962 में लगातार पूर्ण बहुतमत वाली सरकार बनाई थी. ऐसे में यदि मोदी की लहर 2024 के लोक सभा चुनावों तक भी ऐसी ही बनी रहती हैं तो वे इस मामले में नेहरु की बराबरी भी कर लेंगे.

वैसे आपका इस पुरे लोकसभा चनाव और पीएम मोदी की दुबारा जीत को लेकर क्या कहना हैं? हमें अपने जवाब कमेंट में जरूर लिखे. इसके साथ ही ये भी बताए कि मोदी जी से आपकी आगे आने वाले समय में और क्या क्या अपेक्षाएं हैं. आपको क्या लगता हैं कि सत्ता में दुबारा आने के बाद बीजेपी सरकार की अगले पांच सालो तक क्या रणनीति हो सकती हैं.

Back to top button