अध्यात्म

जाने घर में एक से अधिक शिवलिंग का होने का प्रभाव, घर में एक से ज्यादा शिवलिंग तो करे ये काम

भगवान की पूजा पाठ करना हमारी हिंदू संस्कृति का अहम हिस्सा हैं. आपको भारत के हर हिंदू घर में एक पूजा का मंदिर अवश्य मिल जाएगा. यहाँ लोग भगवान की प्रतिमाएं लगाते हैं और सुबह शाम उनकी पूजा पाठ भी करते हैं. यदि आप ने नोटिस किया हो तो आपको हर पूजा घर में शिवजी की प्रतिमा अवश्य मिलेगी. शिवजी एक ऐसे देवता हैं जिसकी पूजा पुरे देश में सबसे अधिक की जाती हैं. भोलेनाथ के पास कई असीम शक्तियां होती हैं. कहा जाता हैं कि इस श्रृष्टि की रचना भी उन्ही के हाथो हुई हैं. ऐसे में सबकी किस्मत की चबी उनके पास रहती हैं. शायद यही वजह हैं कि हर कोई शिवजी की पूजा कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करता हैं. लेकिन शिव आराधना से जुड़े भी कुछ नियम कायदे होते हैं जिनका ध्यान आपको रखना पड़ता हैं. मसलन यदि आपके घर एक से अधिक शिवलिंग हैं तो आपको एक विशेष बात का ख्याल रखना पड़ेगा. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो कुछ अनर्थ हो सकता हैं.

दोस्तों शिवलिंग एक ऐसी चीज हैं जो हर कोई अपने मंदिर में रखना पसंद करता हैं. यदि हम रोजाना मंदिर ना भी जा पाए तो घर में ही इस शिवलिंग की पूजा कर लेते हैं. शिवलिंग को जल चढ़ाने के भी अपने कई फायदे होते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इससे शिवजी भक्तों से जल्दी प्रसन्न रहते हैं. खासकर सोमवार के दिन शिवलिंग को जल चढ़ाने का विशेष महत्व रहता हैं. हालाँकि कई घरो में लोग एक से ज्यादा शिवलिंग भी रखते हैं. अब एक शिवलिंग को सभी के घर पहले से ही रहती हैं लेकिन इसके बाद यदि कोई तीर्थ स्थान गया या कोई और धार्मिक जगह गया तो वहां भी उसे कुछ पसंद आ जाता हैं और वो घर में एक और शिवलिंग ले आता हैं. वहीं कुछ लोगो को ये शिवलिंग तोहफे में भी मिल जाती हैं. ऐसे में लोग इन सभी शिवलिंगों को एक साथ मंदिर में ही रख देते हैं. इससे उन्हें सबकी पूजा एक साथ करने में आसानी होती हैं.

एक से ज्यादा शिवलिंग इस तरह ना रखे

शास्त्रों के अनुसार घर में कभी भी दो या अधिक शिवलिंगों को पास पास नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में टकराव और कलह की स्थिति पैदा होती हैं. यदि आपके घर ज्यादा शिवलिंग हैं तो कोशिश करे कि आप इन्हें अलग अलग स्थानों पर रखे. ऐसा करने से आपके परिवार में कोई कलह का वातावरण नहीं बनेगा.

इन बातों का भी रखे ध्यान

जब घर में शिवलिंग होती हैं तो उसके रख रखाव का भी विशेष ध्यान रखना होता हैं. आप इनकी रोजाना पूजा करे. साथ ही इन्हें पानी से स्नान करवा कर उनकी साफ़ सफाई का भी ध्यान रखे. एक और गलती कई लोग करते हैं कि वो शिवलिंग को तो साफ़ सफाई से रखते हैं लेकिन उनके आसपास के स्थान में गंदगी जमा रहती हैं. आपको ऐसा नहीं होने देना हैं. गंदगी नेगेटिव उर्जा पैदा करती हैं. इस माहोल में आपके द्वारा की गई शिव आराधना व्यर्थ हो जाती हैं.

Back to top button