गर्मी के मौसम में फ्रिज की जगह पिएं मटके का पानी, शरीर को मिलेंगे ये बेशकीमती लाभ मिट्टी के घड़े में रखे हुए पानी को पीने से शरीर को मिलते हैं कई अद्भुत लाभ, मिनटों में सही हो जाता है ब्लड प्रेशर

गर्मी के मौसम में मटके का पीना पीने से शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। इसलिए आप गर्मी के मौसम में प्‍लास्टिक की बोतलों और स्टील के बर्तनों की जगह मिट्टी के घड़े में पानी रखना शुरू कर दें। मिट्टी के घड़े में रखा गया पानी प्राकृतिक तरीके से ठंडा रहता है और इस पानी को पीने से आपको कई तरह के रोगों से राहत भी मिल जाती है।

मिट्टी के घड़े का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ-

पाचन क्रिया सही से काम करती है

मटके का पानी पीने से पेट को कई तरह के फायदे मिलते हैं और पाचन क्रिया सही से कार्य करती है। दरअसल जब हम प्‍लास्टिक की बोतलों में पानी को रखते हैं, तो पानी रासायनिक घटकों के संपर्क में आ जाता है। ऐसा होने से पानी शुद्ध नहीं रहता है और इस पानी को पीने से पेट और शरीर को हानि पहुंचती है। इसलिए आप प्‍लास्टिक की बोतलों की जगह मिट्टी के बर्तन में रखे गए पानी को पीया करें। क्योंकि मिट्टी के बर्तन में रखा गया पानी रासायनिक घटक के संपर्क में नहीं आता है।

पानी में पीएच स्‍तर संतुलित रहता है

मटके में रखे गए पानी का पीएच स्‍तर संतुलित रहता है और इस पानी को पीने से पेट में गैस की समस्या नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों को पेट में गैस की समस्या रहती है, वो मटके में रखे गए पानी को पीना शुरू कर दें। इस पानी को पीने से कुछ ही दिनों में गैस की समस्या से राहत मिल जाएगी।

त्वचा के लिए लाभदायक होता है

मिट्टी के मटके में रखे गए पानी को पीने से त्वचा को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मटके के पानी को पीने से चेहरे पर फुंसी और मुंहासे नहीं होते हैं और आपकी त्वचा हमेशी चमकी रहती है। इसलिए जिन लोगों को त्वचा संबंधित ये परेशानियां रहती हैं वो मटके का पानी पीना शुरू कर दें।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है

मिट्टी के घड़े में रखे गए पानी को पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद में भी ब्लड प्रेशर के मरीजों को घड़े के पानी को पीने की सलाह दी जाती है। ब्लड प्रेशर के अलावा मटके के पानी को पीने से बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को भी नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में बैड कॉलेस्ट्रोल का लेवल अधिक है वो भी मटके का पानी पीया करें।

खून की कमी को करे पूरा

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है वो लोग मटके का पानी जरूर पीया करें। क्योंकि मटके के पानी को पीने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। दरअसल मिट्टी में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और मिट्टी के घड़े में रखा गया पानी, अपने अंदर मिट्टी में मौजूद आयरन को समा लेता है। जब आप इस पानी को पीते हैं तो शरीर को आयरन मिल जाता है और खून की कमी अपने आप ही पूरी हो जाती है।