स्वास्थ्य

रोज एक साथ करें चिया बीज औरका सेवन, हो जाएगा 8 किलों तक वजन कम

वजन कम करने के लिए चिया बीज को काफी लाभकारी माना जाता है और इनको खाने से वजन को कम किया जा सकता है। अगर आप अपना वजन कम करने में लगे हुए हैं तो अपनी डाइट में चिया बीज को शामिल कर लें। रोज चिया बीज का सेवन करने से कुछ ही महीनों में आपका वजन कम हो जाएगा।

मोटापे से निजात पाने के लिए करें चिया बीज का सेवन-

क्या होते हैं चिया बीज

चिया बीज काले रंग के छोटे से दाने होते हैं, जो कि काली दाल की तरह दिखते हैं। चिया बीज का सेवन करने से भूख कम लगती है और पेट की चर्बी भी कम हो जाती है। इसलिए आप चिया बीज का सेवन जरूर किया करें। लगातार कुछ महीनों तक इन्हें खाने से आपका वजन कम होने लग जाएगा।

किस तरह से खाएं चिया बीज

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह चिया बीज और नींबू के मिश्रण का सेवन करें। इनका मिश्रण तैयार करने के लिए आप एक गिलास पानी में सात से आठ चम्मच चिया बीज डाले दें और इस पानी को कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। आधे घंटे बाद आप इस पानी के अंदर नींबू का रस मिला दें। इसके बाद इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद डाल लें। फिर आप इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और इस पानी को छान लें।

पानी को छानने के बाद आप ब्लेंडर की मदद चिया के बीज को ब्लेंड कर लें। इनको ब्लेंड करने के बाद आपको एक गाढ़ा मिश्रण मिलेगा और आप इस मिश्रण को डब्बे में डाल दें और रोज सुबह एक चम्मच इस मिश्रण का सेवन खाली पेट किया करें। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि आप इस मिश्रण को एक हफ्ते के अंदर ही खा लें और एक हफ्ता होने के बाद फिर से इस मिश्रण को तैयार कर लें।

एक महीने में दिखने लगेगा असर

चिया बीज और नींबू के मिश्रण का सेवन हर रोज करने से आपको एक महीने के अंदर ही अपना वजन कम होते हुए नजर आ जाएगा और आप कुछ ही महीनों में आसानी से कम से कम 8-9 किलों तक का वजन कर सकेंगे।

चिया बीज और दही

आप चाहें तो चिया बीज का सेवन दही के साथ भी कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको चिया बीज को पीसकर इनका पाउडर तैयार करना होगा और फिर इस पाउडर को आप दही में मिलाकर इसका सेवन कर लें। रोज दही और चिया बीज का सेवन करने से भी आपका वजन कम होने लग जाएगा।

चिया बीज खाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

आप अधिक मात्रा में चिया बीज का सेवन ना करें और रोज डेढ़ चम्मच से अधिक चिया बीज ना खाएं। अधिक चिया बीज खाने से पेट पर बुरा असर पड़ सकता है और पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा कई लोगों को चिया बीज से एलर्जी की भी शिकायत हो जाती है। इसलिए आप इसे खाने से पहले ये देख लें की आपको ये सूट करते हैं कि नहीं।

Back to top button