स्वास्थ्य

मुंहासो की वजह से बने दाग धब्बों को गायब कर देंगे ये 5 घरेलु नुस्खे

मुंहासे एक ऐसी चीज हैं जिससे लगभग हर व्यक्ति अपने जीवनकाल में एक बार जरूर ग्रसित होता हैं. ये मुंहासे दिखने में भद्दे लगते हैं. इस कारण लोगो का आत्मविश्वास भी कम हो जाता हैं और कई बार तो वे दूसरों से मिलने से भी बचते नज़र आते हैं. इसलिए इन मुंहासो से छुटकारा पाना बेहद जरूरी हो जाता हैं. इसके लिए आपके पास दो विकल्प होते हैं. पहला तो ये कि आप किसी स्किन डॉक्टर के पास जा सकते हैं जो आपको क्रीम और गोलियां देगा. ये इलाज कई लोगो के लिए थोड़ा महंगा साबित हो सकता हैं. इसलिए दूसरा विकल्प होता हैं घरेलु उपचार. ये आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता हैं. कई बार आपको मुहासों से तो छुटकारा मिल जाता हैं लेकिन उसके दाग चेहरे पर रह जाते हैं. इस स्थिति में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ आपके मुंहासो को ख़त्म करेंगे बल्कि चेहरे से दाग धब्बे भी साफ़ कर देंगे.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिये. अब इसे आपको चेहरे पर मास्क की तरह लगाना हैं. जब ये मास्क पूरी तरह सुख जाए तो इसे सामान्य पानी से धो ले. यह उपाय हफ्ते में एक या दो बार ही करे. इससे आपको मुंहासो की समस्यां से छुटकारा मिल सकता हैं.

विटामिन ई

बाजार में आपको विटामिन ई के कैप्सूल बड़ी आसानी से मिल जाएंगे. ये विटामिन ई आपके चेहरे पर मुहांसों की वजह से बने दाग या निशान को साफ़ करने में बड़े काम आते हैं. इसका इस्तेमाल भी बहुत आसान हैं. आपको बस इस कैप्सूल में मौजूद आयल को मुंहासो वाली जगह पर लगाना हैं. इसे आप रात में सोने से पहले लगाए. ये आपकी स्किन में गहराई तक जाता हैं और उसे ठीक करने में मदद करता हैं.

दूध और शहद

शहद में आवश्यकता के अनुसार दूध मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले. अब इसे चेहरे के पिम्पल पर लगाए. कुछ देर इसे ऐसा ही रहने दे और फिर साफ कपड़े लेकर उसे गुनगुने पानी में भिगोए और साफ़ कर ले. ये उपाय आपकी डेड स्किन को हटाने में मदद करता हैं.

नींबू का रस

रोजाना सुबह खाली पेट नींबू का रस पीने से मुंहासे होने के चांस कम होने लगते हैं. इसका कारण ये हैं कि खट्टे फल जैसे नींबू के अंदर सिट्रिक एसिड नाम का तत्व पाया जाता हैं. ये सिट्रिक एसिड आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

जैतून का तेल

मुंहासे से बने दागो को मिटाने के लिए जैतून का तेल बहुत उपयोगी हैं. इसके साथ ही इससे चेहरे में निखार आता हैं और स्किन की क्वालिटी भी सुधरती हैं. इसे आप अपने मुंहासे या दाग वाले हिस्से पर कुछ घंटो के लिए लगा सकते हैं. इसके बाद पानी से इसे साफ़ कर ले. हालाँकि एक चेतावनी दे दे कि कुछ लोगो को इससे ड्राई स्किन पेच की समस्यां भी हो सकती हैं. इसलिए इसका टेस्ट थोड़े से हिस्से पर पहले कर ले.

यही आपको ये ब्यूटी टिप्स पसंद आए तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button