बायोग्राफी

मुंबई की चॉल में पैदा हुए थे विक्की कौशल, इंजीनियर की नौकरी छोड़ ऐसे बने लोकप्रिय अभिनेता

बॉलीवुड अभिनेता विक्की आज भारत में एक जाना पहचाना चेहरे बन चुके हैं. उनका अभिनय देखते ही बनता हैं. वो जब स्क्रीन पर आते हैं तो सबकी निगाहें थम जाती हैं. आज यानी 16 मई को विक्की का 31वा जन्मदिन हैं. विक्की मूल रूप से महारष्ट्र के मुंबई शहर के ही रहने वाले हैं. वे एक मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखते हैं. साल 1988 में उनका जन्म मुंबई की ही एक चॉल में हुआ था. वैसे तो विक्की ने बॉलीवुड में जगह अपने दम पर ही बनाई हैं लेकिन उनके लिए फिल्मों की दुनियां कोई नई नहीं थी. दरअसल विक्की के पिताजी बॉलीवुड के एक फेमस स्टंटमैन हैं. इसके अलावा वे फिल्मों में बतौर एक्शन डायरेक्टर भी काम कर चुके हैं. ऐसे में विक्की का फिल्मों के प्रति रुझान बचपन में ही पैदा हो गया था. हालाँकि वे पढ़ाई और क्रिकेट में भी खासी रूचि रखते थे.

आपको जान हैरानी होगी कि विक्की बतौर इंजीनियर ऑफिस में काम भी कर चुके हैं. उन्होंने मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की डीग्री ले रखी हैं. हालाँकि ऑफिस की नौकरी में उनका ज्यादा दिल नहीं लगता था, इस कारण उन्होंने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी और फिल्मों में संघर्ष करने निकल पढ़े. इसके लिए उन्होंने किशोर नमित कपूर एकेडमी से एक्टिंग का कोर्स भी किया.

विक्की अक्सर अपने पिता के साथ फिल्म सेट पर जाया करते थे. इस दौरान उन्हें 2010 में अनुराग कश्यप की ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में बतौर असिस्टेंट काम करने का मौका मिला. इसी फिल्म में नीरज घयावन सहायक निर्देशक की भूमिका निभा रहे थे. बाद में जब नीरज ‘मसान’ फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे थे तो उन्होंने विक्की को ऑडिशन के लिए बुला लिया. यहाँ विक्की ने अपनी एक्टिंग से उन्हें ऐसा इम्प्रेस किया कि खुश होकर डायरेक्टर ने उन्हें काम दे दिया.

‘मसान’ विक्की के की बतौर नायक पहली फिल्म थी. इस फिल्म में उनके काम की खूब तारीफे हुई और इंडस्ट्री में लोग उन्हें जानने लगे. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू का IIFA अवॉर्ड भी मिला. बस इसके बाद विक्की ने पीछे मूड के कभी नहीं देखा और एक के बाद एक फ़िल्में करते रहे. जुबान, रमन राघव 2.0, राजी और संजू कुछ ऐसी ही फ़िल्में हैं. संजू फिल्म में रणबीर कपूर जैसे उम्दा एक्टर के होने के बावजूद विक्की के काम को नोटिस किया गया और बहुत सराहना की गई. फिर जब 2019 में उनकी ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ आई तो वे पुरे देश में छा गए. अब हर कोई विक्की को पहचानने लगा और उन्हें पसंद भी करने लगा. इस फिल्म के जरिए उन्हें दर्शकों का बहुत प्यार मिला. साथ ही उनकी इस फिल्म ने कमाई के मामले में भी 100 करोड़ का आकड़ा आसानी से पार कर दिया.

विक्की की निजी जिंदगी की बात करे तो उनका नाम अभिनेत्री हरलीन सेठी के साथ जुड़ा था. ये दोनों एक दुसरे को डेट किया करते थे, लेकिन किन्ही निजी कारणों की वजह से दोनों का ब्रेकअप हो गया. फिलहाल विक्की सिंगल हैं. उनकी आगामी फिल्मों की बात करे तो वे जल्द ही ‘सरदार उद्दम सिंह’ में दिखाई देंगे जो कि साल 2020 में रिलीज होगी.

Back to top button