अध्यात्म

अगर आपको भी है सीटी बजाने की आदत तो हो जाएं सावधान, सीटी बजाने से जुड़े हैं कई नुकसान

अक्सर जब आप सीटी बजाते हैं तो बुजुर्ग लोग आपको ऐसा करने से मना कर देते हैं। बुजुर्ग लोगों के अनुसार सीटी बजाना अशुभ होता है। भारत के अलावा जापान देश में भी सीटी बजाना सही नहीं माना जाता है। इसलिए अगर आप सीटी बजाते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें।

आखिर क्यों सीटी बजाना होता है अशुभ-

नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है

मान्यता है कि रात के समय सीटी बजाने से आप अपने आसपास नकारात्मक ऊर्जा का जागृत कर दते हैं। भारत के अलावा जापान के लोगों का भी यहीं माना है कि रात के समय सीटी बजाने से बुरी शक्तियों का प्रभाव आपके आसपास बढ़ जाता है।

होती है धन की हानि

रात के समय सीटी बजाना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि जो लोग रात के समय सीटी बजाते हैं उनको धन की हानि होती है। जब आप रात के समय अपने घर में सीटी बजाते हैं तो आपके घर में धन नहीं जुड़ता है और आपको पैसों की हानि हो लग जाती है।

अनहोनी को बुलावा देते हों

ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति सीटी बजाता है उसके जीवन में संकट आना शुरू हो जाते हैं। बार-बार सीटी बजाने से इंसान को कई तरह की अनहोनी का सामान करना पड़ जाता है। इसलिए सीटी बजाना सही नहीं माना जाता है और बड़े लोग सीटी बजाने से हमें माना करते हैं।

सांप सक्रिय हो जाते हैं

सीटी की आवाज सुनकर सांप सक्रिय हो जाते हैं और कई बार सीटी की आवाज सुन वो आपके पास चले आते हैं। इसलिए अगर आप अधिक सीटी बजाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें।

भगवान हो जाते हैं नाराज

ऐसी मान्यता है कि सीटी बजाने से भगवान नाराज हो जाते हैं। जो लोग सीटी बजाते हैं उनसे भैरव नाथ और शनिदेव गुस्सा हो जाते हैं और ऐसा लोगों को शनिदेव के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है।

सेहत पर पड़ता है बुरा असर

सीटी बजाना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है और अधिक सीटी बजाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। सीटी बजाने से क्या क्या नुकसान सेहत को होता है वो इस प्रकार है-

फेफड़ों को हानि पहुंचती है

अगर आप अधिक सीटी बजाया करते हैं तो इसका बुरा असर आपके फेफड़ों पर पड़ता है। जो लोग सीटी बजाते हैं उनके फेफड़े कमजोर होने लग जाते हैं और उनको फेफड़ों से जुड़ी कई तरह की बीमारी हो जाती हैं।

गला होता है खराब

सीटी बजाने से गले पर जोर पड़ता है और जिसके चलते गला खराब हो जाता है। गले के अलावा सीटी बजाने से गाल को भी नुकसान पहुंचता है और गाल की शेप खराब होने लग जाती है।

दिमाग पर पड़ता है असर

अधिक सीटी से बजाने से दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इंसान चीजों पर ध्यान नहीं लगा पाता है। इसके अलावा जो लोग सीटी बजाते हैं उनका स्वभाव पर भी इसका असर पड़ता है और इंसान चिड़चिड़ा होने लग जाता है और छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करने लग जाता है।

Back to top button