गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं ये बॉलीवुड स्टार्स, इस वजह से बने करोड़पति

एक मशहूर कहावत हैं “यदि आपका जन्म किसी गरीब परिवार में हुआ हैं तो इसमें आपकी कोई गलती नहीं हैं, लेकिन यदि आप अपनी अंतिम साँसे भी गरीबी की हालत में लेते हैं तो इसमें पूरी तरह से आप की ही गलती हैं.” कहने का तात्पर्य ये हैं कि हर व्यक्ति के अंदर अपने वर्तमान हालातों को बदलने की क्षमता होती हैं, लेकिन इनमे से सिर्फ कुछ ही इसका पूरा फायदा उठाते हैं. जो ऐसा करते हैं वो अपना भाग्य पलटने में कामयाब रहते हैं. इसी कड़ी में आज हम कुछ ऐसे बॉलीवुड सितारों के बारे में जानेंगे जिन्होंने अपना शुरूआती जीवन गरीबी के हालत में बिताया था. लेकिन बाद में अपने टेलेंट और मेहनत के दम पर ये बॉलीवुड का चमकता सितारा बन गए. इन अभिनेताओं के स्ट्रगल से आप भी जीवन में बहुत कुछ सिख सकते हैं.

जॉनी लीवर

बॉलीवुड में कॉमेडी किरदार कर फेमस होने वाले जॉनी लीवर को हर कोई जानता हैं. आज फिल्मों में उनकी अपनी अलग एक पहचान हैं. वो जब स्क्रीन पर आते हैं तो कई चेहरे ख़ुशी से खिल उठते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि जॉनी एक गरीब किसान परिवार से ताल्लुकात रखते हैं. घर की कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते वे सिर्फ सांतवी क्लास तक ही पढ़ पाए. इतना ही नहीं घर खर्च में मदद करने के लिए उन्होंने सड़क पर पेपर बेचने तक का काम किया हैं. ऐसे में कौन उस समय कह सकता था कि एक एक पाई को मोहताज़ ये लड़का आगे चलकर करोड़ो में खेलेगा. जॉनी ने अपने हुनर के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में बहुत नाम एवं पैसा कमाया हैं. आज उन्हें किसी भी बात की कमी नहीं हैं. इस बात से साफ़ होता हैं कि इंसान का टेलेंट बोलता हैं.

मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड के डिस्को डांसर कहे जाने वाले मिथुन का फ़िल्मी करियर भी बहुत बढ़िया रहा हैं. आज की तारीख में मिथुन के पास 300 करोड़ से भी ज्यादा की प्रापर्टी हैं. फिल्मों के अलावा उनके कई होटल और रेस्तरां भी हैं जहाँ से खूब पैसा आता हैं. इसके अलावा टीवी शो में जज की भूमिका निभाकर भी वे अच्छा खासा कमा लेते हैं. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब मिथुन के पास दो समय की रोटी तक के पैसे नहीं होते थे. एक्टिंग का कोर्स करने के बाद मिथुन ने कई समय तक संघर्ष किया. इस दौरान उन्होंने भोजन के लिए अजनबी के सामने हाथ तक फैलाए. वे किसी तरह इस मुश्किल दौर से निकल गए और अपने टेलेंट के दम पर इंडस्ट्री का जाना माना नाम बन गए.

रजनीकांत

रजनीकांत साउथ फिल्म इंडस्ट्री और बॉलीवुड दोनों ही जगह एक बड़ा नाम हैं. उनकी उम्र 68 तक पहुँच गई हैं लेकिन फिर भी वे आज तक फिल्मों में बतौर लीड एक्टर काम करते हैं. आप इसी से उनकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा लगा सकते हैं. रजनीकांत के पास बहुत पैसा हैं. वे साउथ में सबसे महंगे एक्टर हैं. उनकी हर फिल्म भी करोड़ो रुपए का कारोबार करती हैं. लेकिन रजनीकांत के लिए ये सब हासिल करना किसी सपने से कम नहीं था. एक ज़माना था जब रजनी चॉल में रहा करते थे. उनके पास पैसो की कमी रहती थी. अपना खर्चा उठाने के लिए उन्होंने बस में कंडक्टर तक का काम किया. फिर जैसे ही उन्हें फिल्मो में ब्रेक मिला तो अपनी किस्मत बदलने में कामयाब हो गए.