विशेष

नाबालिग बच्चों से गणित के सवालों में पूछी गयीं सेक्स की बातें!

अगर आपको पता चले कि आपका बच्चा जिस स्कूल में पढता है उसमें पढाई और परीक्षा के दौरान ऐसे सवाल किये जायें जिनका उसके सिलेबस से कुछ लेना देना ही नहीं है, तो आपको कैसा लगेगा? और अगर आप को पता चले कि सिलेबस से हट कर पूछा गया सवाल भी सेक्स से जुड़ा हुआ सवाल है तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी.

बच्चों से गणित के होमवर्क में यौन उत्पीड़न से जुड़ा एक सवाल पूछा गया है :

जी हाँ! कुछ ऐसा ऐसा ही हुआ है अमेरिका के एक स्कूल में, अमेरिका के पेन्सिलवेनिया प्रान्त में एक स्कूल में बच्चों से गणित के होमवर्क में यौन उत्पीड़न से जुड़ा एक सवाल पूछा गया है.

सवाल जानी मानी अमेरिकी लेखिका माया एंजेलो की ज़िंदगी से जुड़ा हुआ है. बच्चों से पूछा गया है कि ‘एंजेलो का आठ साल की उम्र में किसने यौन उत्पीड़न किया, जिससे उनके जीवन की दिशा बदल गई और वो लिखने के लिए प्रेरित हुई.’ छात्रों को अल्जबरा यानी कि बीजगणित के फॉर्मूला का इस्तेमाल करके सवालों को हल करना था.

जब बच्चों के माता पिता ने यह सवाल देखा तो ऐसे होमवर्क देने पर स्कूल प्रशासन से शिकायत की. और कहा कि नाबालिग बच्चों के लिये यह सवाल ठीक नहीं हैं और इन सवालों का गणित से कुछ लेना देना भी नहीं है. फ़िलहाल स्कूल प्रशासन ने इस बात के लिये माफ़ी भी मांगी.

ये सवाल गणित से किसी भी तरह से नहीं जुड़ा था :

इतना ही नहीं इसी होमवर्क में एक और सवाल पूछा गया था जो कि गणित से किसी भी तरह से नहीं जुड़ा था. दूसरे सवाल में एक अकेली महिला का जिक्र करते हुये कहा गया था कि महिला अपने बेटे को पालने के लिए वेश्यावृति या इससे जुड़े काम करती है.

दो साल पहले भी फ्लोरिडा के एक स्कूल में यही असाइनमेंट दिया गया था और इस पर उस वक़्त भी विवाद हुआ था.

Back to top button