राजनीति

वित्त मंत्रालय ने ख़ारिज की हस्तक्षेप की बात, कहा, आरबीआई की स्वायत्तता का सम्मान करती है सरकार

भारतीय रिज़र्व बैंक के कर्मचारी संघ के आरोपों के बाद वित्त मंत्रालय ने यह बात स्पष्ट की है कि मंत्रायल आरबीआई की स्वायत्ता को प्रभावित नहीं कर रहा है. साथ ही यह भी कहा कि केन्द्रीय बैंक की स्वायत्ता बनी रहनी चाहिये और सरकार आरबीआई की स्वतंत्रता का पूरा सम्मान करती है.

RBI के कामकाज में सरकार नहीं देती दखल :

वित्त मंत्रालय ने यह बात प्रेस कांफ्रेंस के जरिये कही, वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ‘सार्वजनिक महत्व के मामलों में जहां कहीं भी कानूनी रूप से या फिर पारंपरिक तौर पर सरकार और रिजर्व बैंक के बीच परामर्श की जरूरत होती है, परामर्श होते रहते हैं. और ऐसे में सरकार और आरबीआई के बीच परामर्श को आरबीआई की स्वायत्तता में हस्तक्षेप के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए.’

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारी संघ ‘दी यूनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एंड एम्पलाईज’ की तरफ से गवर्नर उर्जित पटेल को एक पत्र लिखा गया था जिसमें नोटबंदी के बाद की घटनाओं का जिक्र करते ही यह कहा गया था कि कर्मचारी ‘अपमानित’ महसूस कर रहे हैं, क्योंकि करेंसी के मामले में समन्वय बैठने के नाम पर सरकार एक अधिकारी की नियुक्ति कर केंद्रीय बैंक के कामकाज में हस्तक्षेप कर रही है.

Back to top button