अध्यात्म

गणेश जी के इस मंदिर में हर दिन बढ़ता है मूर्ति का आकार, दर्शन करने से हो जाती है मनोकामना पूरी

कनिपक्कम मंदिर भगवान गणपति जी को समर्पित है और इस मंदिर को बेहद ही चमत्कारी मंदिर माना जाता है। इस मंदिर में आने वाले भक्तों के अनुसार इस मंदिर में रखी गई भगवान गणेश जी की मूर्ति का आकार रोज बढ़ रहा है और जो भी लोग इस मंदिर में आकर गणपित जी के दर्शन कर लेते हैं, उनकी हर मनोकामना को भगवान गणेश पूरा कर देते हैं।

कहा पर स्थित है ये मंदिर

भगवान गणपति जी का ये मंदिर आंध्रप्रदेश के चित्तूर में बाहुदा नदी के पास स्थित है। इस नदी के बीचों-बीच ही भगवान गणेश जी की मूर्ति विराजमान है। कनिपक्कम मंदिर से जुड़ी एक कहानी के अनुसार इस जगह पर की गई एक खुदाई के दौरान ही भगवान गणेश की मूर्ति जमीन से निकली थी और इस मूर्ति को यहां पर स्थापित कर दिया गया था।

मंदिर से जुड़ी कथा

ऐसा कहा जाता है कि तीन भाइयों ने इस जगह पर जमीन को खरीदा था। इन तीनों भाईयों में एक भाई गूंगा, दूसरा बहरा और तीसरा अंधा हुआ करता था। जमीन  खरीदने के बाद इन भाइयों ने इस जमीन पर कुआं खोदना शुरू कर दिया था और ये दिन रात इस जमीन की खुदाई किया करते थे। कुछ दिनों तक खुदाई करने के बाद इनको जमीन में पानी मिल गया और इन्होंने जमीन की खुदाई को जारी रखा। जिसके थोड़ी देर बाद ही इन भाइयों को जमीन में गणेश जी की प्रतिमा दिखाई दी। इस प्रतिमा को देखते ही तीनों भाई जो कि गूंगे, बहरे और अंधे थे वे एकदम सही हो गए। वहीं जैसे ही गांव वालों को जमीन में से गणेश जी की प्रतिमा के निकलने का पता चला तो हर कोई  गणेश जी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए यहां आया गया। इन सभी गांव वालों ने बाद में भगवान गणेश की इस मूर्ति को  पानी के बीच ही स्थापित कर दिया। जबकि 11 वीं सदी के चोल राजा कुलोतुंग चोल प्रथम द्वारा इस जगह पर मंदिर बनावाया गया।

बढ़ रहा है मूर्ति का आकार

लोगों का कहना है कि भगवान गणेश की मूर्ति  का आकार अब बढ़ने लगा है। लोगों के अनुसार पहले किसी ने भी भगवान गणेश की मूर्ति के आकार पर ध्यान नहीं दिया था। लेकिन श्री लक्ष्माम्मा नामक महिला ने भगवान गणेश की मूर्ति के लिए कवच भेंट किया था और वो कवच भगवान को नहीं आया। उसके बाद से लोगों ने भगवान गणेश की मूर्ति पर ध्यान देने शुरू कर दिया और ये पाया की भगवान गणेश की मूर्ति का पेट और घुटने का आकार बढ़ रहा है। इस मंदिर में आने वाले भक्तों के अनुसार भगवान की मूर्ति का आकार रोज थोड़ा-थोड़ा बढ़ता है।

हो जाती है हर मनोकामना पूरी

कनिपक्कम मंदिर में आकर अगर भक्त सच्चे मन से भगवान गणेश जी के दर्शन करते हैं तो गणेश जी खुश होकर उनकी हर मनोकामना पूरी कर देते हैं। इस मंदिर के पंडितों के अनुसार इस मंदिर में आकर मात्र गणेश जी के दर्शन करने से वो तुरंत भक्तों के कष्टों को दूर कर देते हैं और ये मंदिर बेहद ही चमत्कारी है।

Back to top button