क्या आप जानते हैं डॉक्टर के पर्चे पर लिखे Rx का क्या मतलब होता है? नहीं तो जानें यहाँ!

हर किसी को जीवन में कभी ना कभी बिमारी का सामना करना पड़ता है। बीमार हो जाने पर व्यक्ति डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाता है। डॉक्टर शरीर का मुआयना करने के बाद दवाई का पर्चा लिखता है। हालांकि डॉक्टर कौन सी दवा लिखता है कुछ लोगों के अलवा कोई नहीं जान पाता है। इसके साथ ही डॉक्टर के पर्चे पर Rx भी लिखा रहता है, इसका भी मतलब कई लोग नहीं जानते हैं।

Rx का लैटिन भाषा में मतलब लेना होता है:

लोगों की तो छोड़ दीजिये कई डॉक्टर भी इसका मतलब नहीं जानते हैं। आप भी देखकर समझ नहीं पाते होंगे कि इसका क्या मतलब होता है और इसके बारे में जानने की इच्छा होती होगी। आज हम आपको इसके बारे में सबकुछ बताने जा रहे हैं। आपको बता दें लैटिन भाषा में Rx नाम का एक चिन्ह होता है, जिसका मतलब Take होता है। इस तरज देखा जाए तो Rx का मतलब लेना होता है।

डॉक्टर भी नहीं जानते इसकी कहानी:

अर्थात डॉक्टर आपको पर्चे पर लिखीं हुई सारी दवाएँ लेने के लिए कह रहा है। यह तो इसका सीधा सा मतलब हो गया। यह तो हर किसी को पता होगी लेकिन Rx के पीछे की जो असली कहानी है, उसे डॉक्टर भी नहीं जानते हैं। आज हम इसके पीछे की ऐतिहासिक कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

यूनानी देवता होरस की आँखे Rx की तरह हैं:

जानकारी के लिए आपको बता दें चिकित्सा के क्षेत्र में यूनान का बहुत बड़ा हाथ रहा है। यूनान के एक देवता हैं होरस, जिनकी आँखे Rx की तरह दिखती हैं। देवता की आँख को स्वास्थ्य का प्रतिक माना जाता है। यही वजह है कि डॉक्टर के पर्चे पर Rx लिखा रहता है, लेकिन कई सारे डॉक्टर इसके बारे में जानते तक नहीं हैं।
अब से कोई भी इसके बारे में पूछे तो उनको देने के लिए आपके पास जवाब होगा कि डॉक्टर के पर्चे पर Rx क्यों लिखा रहता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.