अध्यात्म

पद्म पुराण के अनुसार इन 6 आदत वाले लोगों को जीवन में कभी नहीं बन सकते हैं अमीर

पद्म पुराण में ऐसी छह आदतों का जिक्र किया गया है जिनको करने से जीवन में अशांति बनीं रहती है। पद्म पुराण के अनुसार जिन लोगों में ये आदतें होती हैं वो लोग अपने जीवन में कभी भी सुखी नहीं रहते हैं और हर कोई इन लोगों से दूरी बनाकर रखता है। इसलिए आप पद्म पुराण में बताई गई इन 6 आदतों को कभी भी ना अपनाएं।

सुख-शांति पाने के लिए छोड़ दें ये 6 बुरी आदतें

लोगों को दुखी करने की आदत

किसी भी व्यक्ति को आप दुखी करने से बचें। क्योंकि किसी का दिल दुखाने से उसके मन से आपके लिए बद्दुआ निकल सकती है। इसलिए आप हमेशा सोच समझकर ही बात करें और कुछ भी ऐसा कहने से बचें जिससे सामने वाले व्यक्ति को दुख पहुंच सकता है।

लड़ाई करें की आदत

पद्म पुराण के अनुसार जिन लोगों के अंदर लड़ाई करने की आदत होती है वो अपने जीवन में कभी भी सुखी नहीं रहते हैं। बिना कारण लड़ाई करने वाले इंसान से हर कोई दूरी बनाकर रखता है। लड़ाई करने की वजह से ऐसे लोगों के कई सारे दुश्मन भी बन जाते हैं और जीवन में अधिक दुश्मन होने से इंसान को हमेशा हानि ही होती है और वो हर वक्त अशांत ही रहता है। इसलिए कभी भी बेवजह लड़ाई ना करें और लोगों से हमेशा प्रेम से ही बात करें। अगर किसी बात को लेकर कोई मनमुटाव हो जाता है तो उस मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझाएं।

विवादों से घिरे रहने की आदत

इंसान को हमेशा विवादों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और कभी भी किसी अन्य व्यक्ति के मामले या विवाद में शामिल नहीं होना चाहिए। अगर आपको किसी की कोई बात या फिर कोई चीज अच्छी ना लगे, तो आप उसपर टिप्पणी करने से बचें। क्योंकि कई बार हम लोगों के मुंह से कुछ ऐसा निकल जाता है जिसकी वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए आप विवादों में ना पड़े और शांति के साथ अपना जीवन व्यतीत करें।

औरों की बुराई करने की आदत

दूसरे लोगों की बुराई करने से बचें क्योंकि जब आप किसी की बुराई करते हैं तो लोग आपके बारे में गलत धारण बना लेते हैं। इसके अलावा जिस व्यक्ति के बारे में आप बुरी बातें कहते हैं जब उसे इसका पता चलता है तो वो आपका दुश्मन बन जाता है और ऐसा होने पर आप खुद के लिए परेशानियां खड़ी कर लेता है। इसलिए आप किसी के बारे में कुछ भी बुरा कहने से बचें।

लोगों में कमी निकालने की आदत

कई लोग दूसरे व्यक्तियों की कमी को लेकर उनका मजाक बनाया करते हैं। जो कि गलत होता है। इसलिए आप औरों में क्या कमी है इसको निकालने से बचें और अपने अंदर की कमी को सही करने की और ध्यान दें।

कठोर शब्दों का प्रयोग करना

कई लोगों को कठोर शब्दों का इस्तेमाल करने की आदत होती और उनको मुंह से निकले ये कठोर शब्द दूसरे व्यक्तियों को शर्मिंदा कर देते हैं। इसलिए आप कठोर शब्दों का प्रयोग करने से बचें और हमेशा मधुर वाणी का ही प्रयोग करें।

Back to top button