बॉलीवुड

तलाक बाद बच्चों पर अपना हक़ पाने के लिए कोर्ट के चक्कर काट चुके हैं ये सितारें

तलाक एक ऐसी चीज हैं जो सिर्फ कपल्स को ही अलग नहीं करता हैं बल्कि उनके बच्चों की लाइफ भी बर्बाद कर देता हैं. जब भी तलाक होता हैं तो बच्चों के ऊपर अपने हक़ को लेकर लड़ाई शुरू हो जाती हैं. पति और पत्नी दोनों ही अपने हिस्से में बच्चे की कस्टडी चाहते हैं. ऐसे में जब आपसी सहमती से बात नहीं बनती हैं तो ये लोग कोर्ट कचहरी का सहारा लेते हैं. बॉलीवुड में अक्सर शादी के बाद जल्दी तलाक हो जाया करते हैं. इस स्थिति में वहां भी बच्चे को लेकर विवाद उठता हैं. इसी कड़ी में आज हम कुछ ऐसे बॉलीवुड सितारों के बारे में जानेंगे जो अपने बच्चों पर हक़ के लिए कोर्ट तक जा चुके हैं.

करिश्मा कपूर और संजय कपूर

जब करिश्मा का अपने पूर्व पति संजय से तलाक हुआ था तो इन दोनों ने ही बच्चों पर अपने हक़ के लिए कोर्ट के चक्कर लगाए थे. पहले तो संजय सिर्फ अपने बेटी समायरा की कस्टडी चाहते थे. लेकिन बाद में उन्होंने आने बेटे कियान की कस्टडी के लिए भी पिटीशन डाल दी. दरअसल हुआ ये था कि करिश्मा अपने बेटे कियान को संजय से मिलने नहीं दे रही थी. इस कारण संजय को मजबूरी में ये कदम उठाना पड़ा. हालाँकि बाद में कोर्ट के आर्डर के बाद एक बीच का सल्यूशन निकाला गया. इसके तहत दोनों बच्चे करिश्मा के साथ रहेंगे लेकिन संजय को उनसे समय समय पर मिलने का पूर्ण अधिकार दिया जाएगा.

कमल हसन और सारिका

कमल की सारिका से दूसरी शादी थी. उन्होंने सारिका के लिए अपनी पहली बीवी को छोड़ा था. लेकिन सारिका के साथ भी उनका रिश्ता जमा नहीं और दोनों ने 2004 में तलाक ले लिया. ऐसा कहा जाता हैं कि तलाक की वजह कमल हसन का किसी और महिला के साथ लव अफेयर था. कमल और सारिका की दो बेटियां अक्षरा और श्रुति हैं. तलाक के बाद सारिका अपनी दोनों बेटियों को लेकर अलग रहने लगी. बाद में सारिका ने इनकी कस्टडी के लिए याचीका दायर की. वे कोर्ट में अपना केस जीत गई और दोनों बेटियों को लेकर मुंबई शिफ्ट हो गई. हालाँकि जब श्रुति बड़ी हुई तो वो अपने पापा कमल हसन के साथ रहने लगी.

रीना रॉय और मोहसिन खान

एक्ट्रेस रीना रॉय ने मशहूर पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी रचाई थी. इस शादी के बाद रीना पाकिस्तान शिफ्ट हो गई थी. यहाँ दोनों को एक बेटी हुई जिसका नाम उन्होंने जन्नत रखा. हालाँकि ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और दोनों ने तलाक ले लिया. इस दौरान मोहसिन को बेटी रखने का हक़ मिला था. लेकिन रीना ने हार नहीं मानी और केस लड़ती रही. कई चक्कर काटने के बाद आखिर रीना केस जीत गई. वे अपनी बेटी को लेकर भारत शिफ्ट हो गई. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी बेटी का नाम बदलकर सनम कर दिया.

संजय दत्त और ऋचा शर्मा के पेरेंट्स

साल 1987 में संजय दत्त ने ऋचा शर्मा से शादी की थी. इससे उन्हें त्रिशाला नाम की बेटी हुई. फिर 1993 में मुंबई धमाके के दौरान संजय के ऊपर गैरकानूनी रूप से हथियार रखने का केस दर्ज हुआ. इसके बाद 1996 में ऋचा का ब्रेन ट्यूमर से देहांत हो गया. इसके बाद ऋचा के माता पिता और उनकी बहन ने संजय की बेटी त्रिशाला को अपनी कस्टडी में लेना चाहा. दरअसल उस दौरान संजय के ऊपर केस चलने की वजह से उन्हें डर था कि त्रिशाला की परवरिश ठीक से नहीं हो पाएगी. बेटी को पाने के लिए संजय ने भी केस लड़ा था लेकिन वे हार गए. नाना नानी की कस्टडी में जाने के बाद त्रिशाला उनके साथ अमेरिका रहने चली गई.

Back to top button