दिलचस्प

IIT के सेमेस्टर एग्जाम में पूछा गया सवाल- ‘टॉस जीतने के बाद धोनी को क्या करना चाहिए?’

महेंद्र सिंह धोनी पूरी दुनिया में अपनी कप्तानी के लिए जाने जाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें कैप्टन कूल कहा जाता है। धोनी किसी भी स्थिति में अपनी टीम का मनोबल बढ़ाते हुए नजर आते हैं। इतना ही नहीं, कंप्यूटर से तेज़ दिमाग वाले धोनी किसी भी पल मैच का रुख मोड़ने के लिए भी जाने जाते हैं। जी हां, ड्रेसिंग रुम से लेकर मैदान तक अपनी टीम का मनोबल बढ़ाने वाले धोनी अक्सर कड़े फैसले लेने के लिए भी जाने जाते हैं। इसी सिलसिले में धोनी अब इतने ज्यादा पॉपुलर हो गए हैं कि आईआईटी में उनसे जुड़ा सवाल छात्रों से पूछा गया। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

क्रिकेट के मैदान पर अपने दिमाग से विपक्षी टीम के हौसले तोड़ने का हुनर रखने वाले धोनी इन दिनों कॉलेज में छा गए हैं। दरअसल, धोनी से जुड़ा एक सवाल आईआईटी (इंडियन इंस्टीटूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी) मद्रास के सेमेस्टर एग्जाम में पूछा गया, जिसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस सवाल में छात्रों से यह पूछा गया है कि यदि फलां फलां हालात में धोनी टॉस जीतते हैं, तो आप उनको क्या सलाह देंगे। हालांकि, छात्रों ने भले ही इस सवाल को काफी ज्यादा पसंद किया हो, लेकिन फिलहाल यह ट्रेंड कर रहा है।

एग्जाम में पूछा गया ये सवाल

आईआईटी मद्रास के एक प्रोफेसर ने धोनी के एक मैच का उदाहरण देते हुए सवाल पूछा कि दिन-रात के मैचों में ओस अहम भूमिका निभाती है, ऐसे में आउटफील्ड में ज्यादा ओस, बॉल को गीला कर देती है, जिसकी वजह से स्पिनरों के लिए गीली गेंद को पकड़ना और स्पिन करना मुश्किल हो जाता है। इसके विपरीत तेज गेंदबाजों के लिए सटीक लेंग्थ पर गेंद करना भी चैलेजिंग हो जाता है, ऐसे हालात में अगर महेंद्र सिंह धोनी टॉस जीतते हैं, तो आप उनको क्या सलाह देंगे कि उन्हें पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए या फिर बॉलिंग।

आईपीएल के मैच का दिया गया उदाहरण

इस सवाल मे आईपीएल के मैच का उदाहरण दिया गया है, जोकि 7 मई को चैन्नई में खेला गया। सवाल में पूछा गया कि 7 मई के मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, चेन्नई में ह्यूमिडिट 70% रहने की उम्मीद है। खेल के शुरुआत में तापमान 39 सेल्सियस होगा, वहीं दूसरी पारी की शुरुआत में 27 डिग्री हो सकता है। ऐसे में इस जानकारी के आधार पर आप यदि धोनी टॉस जीतते हैं, तो उन्हें पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहेंगे या फिर बॉलिंग के लिए।

ऐसे सवाल में रुचि लेते हैं छात्र

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस स्क्रीनशॉट के बाद लोग प्रोफेसर जिग्नेश की तारीफ कर रहे हैं, क्योंकि इस तरह के सवाल से जहां एक तरफ छात्रों में जोश आता है, तो वहीं दूसरी तरफ उनका दिमाग भी तेज होता है। याद दिला दें कि चैन्नई सुपर किंग्स को अभी फाइनल में पहुंचने के लिए दिल्ली के साथ मुकाबला खेलना है, जिसके बाद ही तय होगा कि चैन्नई फाइनल में मुंबई से भिड़ेगी या नहीं।

Back to top button