स्वास्थ्य

कई रोगों का रामबाण इलाज है जावित्री मसाला, इसे खाने से जड़ से खत्म हो जाती हैं कई बीमारियां

जावित्री एक प्रकार का मसाला हैं और इसे आयुर्वेद में काफी लाभदायक बताया गया है। आयुर्वेद में इसे जतिसास्‍य या जतिफाला के नाम से भी जाना है और इसका प्रयोग कई तरह की दवा बनाने में कई जाता है। जावित्री मसाले के अंदर मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, जो कि सेहत के लिए गुणकारी होते हैं। जावित्री मसाले को खाने से अनिद्रा, अस्‍थमा और तनाव सहित कई तरह की बीमारियों से राहत मिल जाती है। इस मसाले का सेवन करने से शरीर को और क्या-क्या फायदे पहुंचते हैं वो इस प्रकार हैं।

जावित्री मसाले से जुड़े फायदे-

पाचन बेहतर होता है

जावित्री के अंदर फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जिसकी वजह से इस मसाले को खाने से पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है। जो लोग जावित्री मसाले का सेवन करते हैं उनको कब्ज, गैस, पेट फूलना और इत्यादि तरह की परेशानियां नहीं होती है और उनका पेट सेहतमंद बना रहता है।

रक्त संचार सही से हो

जावित्री मसाला खाने से शरीर में खून का संचार सही से होता है और ये खून को साफ करने का भी कार्य करता है। जावित्री मसाले के अंदर मौजूद मैंगनीज शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को खत्म कर देते है और शरीर के रक्त संचार को बेहत करते हैं।

किडनी के लिए लाभदायक

जावित्री मसाले को किडनी के लिए काफी फायेदमंद माना जाता है। ये किडनी में मौजूद पथरी को गलाने में मददगार होता है। पथरी के अलावा ये किडनी की रक्षा कई तरह के इंफेक्शन से भी करता है।

वजन बढ़ाए

भूख ना लगने की समस्या से परेशान लोगों के लिए जावित्री मसाला किसी जादुई औषधि से कम नहीं है। जावित्री मसाले में जिंक होता है जिसकी वजह से ये भूख बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और जिनको भूख कम लगती है वो इस मसाले का सेवन किया करें।

दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखे

जावित्री मसाले को दांतों पर रगड़ने से दांत मजबूत बने रहते हैं। साथ में ही इसका प्रयोग करने से मुंह की बदबू और मसूढ़ों के दर्द से भी निजात मिल जाती है। आप बस रोज थोड़े से जावित्री मसाले को लेकर उसमें पानी मिलाकर इसे अपने दांतो पर मंजन की तरह लगा लें और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें। जावित्री मसाले को दांतों पर लगाने से आपको दांतों से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिल जाएगी।

किस तरह से करें जावित्री का सेवन

सब्जी में डालकर खाएं

जावित्री के मसाले का स्वाद जायफल और लाल मिर्च की तरह ही होता है इसलिए आप इसे सब्जी में डाल सकते हैं। सब्जी के अलावा आप इसका प्रयोग फलों, सैंडविच और सलाद में भी कर सकते हैं।

दूध और चाय के साथ

कई लोग जावित्री के मसाले को दूध वाली चाय में भी डाला करते हैं ,जबकि कुछ लोग  इसका सेवन दूध के साथ भी किया करते हैं। इसलिए आप जैसे चाहें इस मसाले को खा सकते हैं। हालांकि आप बस इस बात का ध्यान रखें की इस मसाले का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

Back to top button