भारत के गौरव ए.आर. रहमान ने कनाडा की नागरिकता लेने से किया इंकार, कहा-‘भारत ही मेरा घर है’ अक्षय कुमार के बाद देश के ऑस्कर विनर सिंगर रहमान साहब को कनाडा में नागरिकता मिलने की खबरें उड़ीं लेकिन रहमान ने इसे अफवाह बताया.

भारत भले दुनिया में सबसे बड़ा देश नहीं हो लेकिन यहां पर रहने वाले हर भारतीय में गर्व की भावना बहुत रहती है. हर भारतीय को अपने देश से बहुत प्यार है लेकिन कुछ गद्दारों की वजह से देश में कई महत्वपूर्ण बातें लीक हो जाती हैं और देश में गलत चीजें हो जाती हैं. मगर यहां रहने वाले हर आम आदमी या सेलिब्रिटी को अपने भारतीय होने पर बहुत गर्व है और इस बात का सबूत समय-समय देते रहते हैं. भारत में कई जाति-धर्म के लोग रहते हैं लेकिन सबकी भावना देश के प्रति सेम है और सभी एक-दूसरे की मदद करने में आतुर रहते हैं. भारत के गौरव ए.आर. रहमान ने कनाडा की नागरिकता लेने से किया इंकार, देश की शान में कही ऐसी बात कि हर भारतीय को उनपर गर्व होना चाहिए.

भारत के गौरव ए.आर. रहमान ने कनाडा की नागरिकता लेने से किया इंकार

पिछले कुछ दिनों से अभिनेता अक्षय कुमार को ट्रोल किया जा रहा है क्योंकि वो भारतीय अभिनेता होते हुए भी कनाडा की नागरिकता प्राप्त किए हैं. देश के लिए कई बड़े काम करने के बाद भी देश के लोकतंत्र पर्व यानी वोटिंग में पार्ट नहीं ले सकते. इसलिए सोशल मीडिया यूजर्स ने उन्हें ट्रोल कर दिया और इस बार भी वे लोकसभा चुनावों में वोट नहीं डाल पाए. कनाडा की नागरिकता सिर्फ अक्षय कुमार को ही नहीं बल्कि मशहूर म्यूजिक कंपोजर और सिंगर ए.आर. रहमान को भी ऑफर की गई थी, मगर रहमान ने कनाडा सरकार को साफतौर पर मना कर दिया. ए.आर.रहमान ने ये कहते हुए कनाडा का ऑफर ठुकराया कि भारत ही उनका घर है और वो यहीं पर अपने परिवार के साथ खुश हैं और यहीं के होकर रहना चाहेंगे. ए.आर. रहमान ने कहा, ‘शुक्रिया मुझे सम्मान और आमंत्रित करने के लिे, मैं इससे बहुत प्रभावित हुआ. मैं तमिलनाडु में रहकर बहुत खुश हूं. भारत में मैं, मेरा परिवरा और दोस्तों के साथ बहुत खुश हूं. जब आप अगली बार भारत आएं तो आप हमारे स्टूडिया में जरूर आइएगा. मैं ऐसा मौका भी तलाश कर रहा हूं जहां मैं कनाडा के लोगों के साथ कोलेबोरेट करूं.’

इतनी बातें कहकर ए.आर. रहमान ने कनाडा की नागरिकता नहीं ली. अब इससे देशवासी बहुत खुश हैं और ए.आर. रहमान को एक सच्चा भारतीय नागरिक बताया. साल 2017 में अक्षय कुमार ने बताया था कि कनाडा की नागरिकता उन्हें सम्मान के तौर पर दी गई है. अक्षय ने इस बारे में बताया, ‘मुझे डॉक्टरेट की उपाधि भी मिली है, तो क्या मैं डॉक्टर हो गया ? मुझे कनाडा की तरफ से सम्मान मिला और उसी तौर पर नागरिकता प्रदान की गई है.’

आपको बता दें कि पिछले दिनों मुंबई में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के चुनाव हुए जिसमें अक्षय ने वोटिंग नहीं की. ऐसे में सोशल मीडिया पर लोगों ने अक्षय कुमार को देशभक्त कहकर काफी मजाक भी उड़ाया है.