समाचार

10वीं सीबीएसई परीक्षा में 13 स्टूडेंट्स ने किया एक साथ टॉप,स्मृति इरानी की बेटी के आए इतने नंबर

बीते सोमवार 10वीं सीबीएसई परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया. सभी स्टूडेंट्स अपने नतीजे CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी जैसी जानकारी देना होगी. बताते चले कि इस बार तो CBSE ने सिर्फ 38 दिनों के अंदर ही 10वीं एग्जाम के नतीजे घोषित कर दिए हैं. ऐसे में अपने रिजल्ट को लेकर जितने भी स्टूडेंट्स नर्वस थे उन्हें थोड़ी राहत मिली हैं. खासकर जिन विद्यार्थियों ने टॉप किया हैं उनकी तो ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा हैं.

13 स्टूडेंट्स ने किया संयुक्त रूप से टॉप

आपको जान हैरानी होगी कि इस साल 10वी सीबीएससी में कुल 13 विद्यार्थियों ने 500 में से 499 अंक लाकर संयुक्त रूप से टॉप किया हैं. इनमे से एक गाजियाबाद की रहने वाली अपूर्व जैन नाम की स्टूडेंट्स ने बताया कि उनके एक नंबर आखिर किस विषय में कटे हैं. अपूर्व ने गाजियाबाद के उत्तम स्कूल फॉर गर्ल्स से अपनी पढ़ाई करी हैं. उन्हें गणित, विज्ञान, संस्कृत और इंग्लिश कम्यूनिकेशन में पुरे 100 अंक प्राप्त हुए हैं. वहीँ उनके अडिशनल सब्जेक्ट ‘फाउंडेशन ऑफ आईटी’ में भी अपूर्व ने 100 नंबर लाकर कमाल किया हैं. बस अपूर्व का सोशल साइंस में एक अंक कटा हैं. इसमें उनके 99 नंबर आए हैं. इसके साथ ही उन्होंने सभी सब्जेक्ट्स में A प्लस ग्रेड हासिल की हैं.

अपूर्व के माता पिता अपनी बेटी पर काफी गर्व महसूस कर रहे हैं. अपूर्व का कहना हैं कि उन्हें अच्छे नंबर आने की उम्मीद तो जरूर थी लेकिन उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि वे टॉप करेगी. जब अपूर्व से पूछा गया कि सोशल साइंस में 1 नंबर कटने का क्या उन्हें दुःख हैं तो अपूर्व ने कहा कि 1 अंक काटने का दुःख नहीं हैं बल्कि 99 अंक मिले हैं उसकी ख़ुशी हैं. अपूर्वा ने ये भी बताया कि पढ़ाई के साथ वो दूसरी मनोरंजन से संबंधित एक्टिविटी भी करती रहती थी ताकि उनका माइंड रिलेक्स रहे.

स्मृति इरानी की बेटी के आए इतने मार्क्स

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी की बेटी ने भी इस साल 10वी सीबीएसई की परीक्षा दी थी. ऐसे में उनका भी रिजल्ट आ चूका हैं. इस मौके पर स्मृति ने ट्विटर के जरिए सभी को अपनी बेटी के मार्क्स बतलाए हैं. स्मृति की बेटी जोई के एग्जाम में 82 प्रतिशत आए हैं. अपनी बेटी के इन नंबरों पर स्मृति को गर्व हैं. उन्होंने अपने ट्विट में लिखा कि “10वी बोर्ड के रिजल्ट आ चुके हैं. बेटी ने 82 प्रतिशत अंक हासिल किए. मुझे गर्व हैं कि इतनी कड़ी चुनौती होने के बावजूद उसने अच्छा प्रदर्शन किया हैं. बहुत खूब जोई.

स्मृति के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर कई लोगो ने उनकी बेटी को बधाई संदेश दिए हैं. बताते चले कि कुछ ही दिन पहले 12वी सीबीएसई के रिजल्ट भी आए थे. स्मृति का बेटा भी 12वी में पढ़ता हैं. ऐसे में उसने भी इस परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया हैं.

सीबीएसई बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक़ पिछले साल की तुलना में इस साल 10वीं के रिजल्ट में काफी सुधार हुआ हैं. इस साल उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की संख्या भी बड़ी हैं. पिछले साल पास हुए स्टूडेंट्स का रिजल्ट 86.70 प्रतिशत था जबकि इस साल 91.1% प्रतिशत है, अर्थात पयरे 5 प्रतिसत की बढ़ोत्तरी हुई हैं.

Back to top button